Kanwad Yatra 2023: डीजे पर फूहड़ गाने बजे तो खैर नहीं?

प्रदेश के प्रमुख सचिव (गृह) और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने बैठक के बाद इसकी रूपरेखा तैयार की है...

Update: 2023-06-22 06:18 GMT

Kanwad Yatra 2023: जुलाई महीने से सावन की शुरुआत होगी। हर वर्ष सावन माह में बड़ी संख्या में शिव भक्त कांवड़ यात्रा पर निकलते हैं. उत्तराखंड के हरिद्वार से चल कर उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान जाने वाले कांवड़ियों के लिए यूपी सरकार ने इस संबंध में गाइडलाइन जारी कि है। प्रदेश के प्रमुख सचिव (गृह) और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने बैठक के बाद इसकी रूपरेखा तैयार की है। हाल में ही मेरठ में हुई बैठक के बाद यह रूपरेखा तैयार की गई है. बता दें कि, चार जुलाई से कांवड़ यात्रा की शुरुआत होगी।

इस बार कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे की छूट रहेगी, लेकिन डीजे पर फूहड़ गाने नहीं बजेंगे. स्थानीय प्रशासन इस पर नजर रखेगा. शिविर में लगने वाले डीजे के साउंड लेवल भी तय सीमा में ही बजेंगे। इसके अलावा, कांवड़िए त्रिशूल, भाला जैसे नुकीले सामान को लेकर कांवड़ यात्रा नहीं कर सकेंगे. सभी कांवड़ियों के लिए सरकारी पहचान पत्र का होना अनिवार्य किया गया है. पहचान पत्र नहीं होने की स्थिति में उन्हें अपने जिले के जिलाधिकारी कार्यलय में रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

शासन ने इस बार कांवड़ की ऊंचाई भी निर्धारित की है. कांवड़ की ऊंचाई 12 फीट से ऊपर नहीं होनी चाहिए. कांवड़ यात्रा को प्लास्टिक फ्री रखने के निर्देश जारी किए गए हैं. कांवड़ियों को शासन की ओर से इन नियमों की जानकारी मिले, इसके लिए हर जिले को क्यूआर कोड बनाने के निर्देश दिए गए हैं. इस क्यूआर कोड को स्कैन कर कांवड़िए इन नियमों को जान सकेंगे. इन्हें सार्वजनिक स्थानों पर लगाया जाएगा।

Tags:    

Similar News