शिव मंदिर में ज्वाला मां की 25 वर्ष से जल रही अखंड ज्योति, जानें कहां स्थित है ये मंदिर

Update: 2024-04-17 06:21 GMT

-मंदिर में हर रोज सुबह होता है भंडारा

गाजियाबाद। वैशाली सेक्टर-2 स्थित शिव मंदिर में ज्वाला मां का अद्भुत रूप विराजमान हैं। यहां पर 25 वर्ष पूर्व माता की मूर्ति स्थापित की गई हैं और उसी दिन से हवन कुंड में निरंतर मां की अखंड ज्योति जल रही है। इस अखंड ज्योति के दर्शन करने लोग दूर-दराज से आते हैं। यहां पर प्रतिदिन सुबह-सुबह भंडारा का आयोजन किया जाता है।

मंदिर के महंत शिवकुमार शास्त्री ने बताया कि मंदिर में ज्वाला देवी की सुंदर का अद्भुत रूप विराजमान है। इस मंदिर में नवरात्र में नौ दिन तक दुर्गा सप्तशती का पाठ होता है। उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में नवरात्र ही नहीं वर्ष के 365 दिन हर रोज भंडारा किया जाता है। माता की रसोई में हर रोज भक्तों के लिए पुरी, सब्जी, हलवा का प्रसाद बनाया जाता है। मंदिर में मां ज्वाला और भगवान शिव के साथ सभी देवी देवताओं की मूर्ति स्थापित हैं।

नवरात्र में होती है विशेष पूजा-अर्चना

लोगों ने बताया कि वैसे तो इस मंदिर में रोजाना सुबह शाम पूजा-अर्चना होती है लेकिन नवरात्र के दिनों में आरती के साथ कीर्तन और भजनों का आयोजन किया जाता है। माता रानी को हलवा का भोग लगाया जाता है। रोजाना मंदिर सुबह 5 बजे से 12 बजे तक खुलता है। इसके बाद शाम में 4 से 10 बजे तक खुलता है।

ऐसे पहुंच सकते हैं मंदिर

दिल्ली की तरफ से आने वाले यात्री वैशाली मेट्रो से स्टेशन पर उतरकर सेक्टर 2 को ई-रिक्शा लेकर मंदिर तक पहुंच सकते हैं। गाजियाबाद के लोग सीधा ऑटो लेकर वैशाली सेक्टर 2 पहुंच सकते हैं।

Tags:    

Similar News