गाजियाबाद में डायरिया और डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा

Update: 2024-09-14 11:17 GMT

- सरकारी प्राइवेट अस्पतालों में डेली बढ़ रही है मरीज

मोहसिन खान

गाजियाबाद। रिमझिम बारिश के चलते कई बीमारियों के बढ़ने का खतरा बढ़ गया है। जिनमें खास तौर से डेंगू और डायरिया जैसी बीमारियों के मरीजों में इजाफा हो रहा है। डेंगू और डायरिया के काफी मरीज सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में पहुंच रहे हैं।

मौसम बदलने के साथ मानसून के दौरान जल व मच्छर जनित बीमारियों का खतरा बढ़ गया है क्योंकि बरसात में दूषित पानी की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में डायरिया, टायफाइड व हेपेटाइटिस ए जैसी बीमारियां बढ़ सकती हैं। इसके अलावा मौजूदा समय मच्छरों के अनुकूल बना हुआ है। इस वजह से मच्छरों की पैदावार बढ़ने से डेंगू और डायरिया जैसी बीमारियां के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। इसलिए सेहत को लेकर लोगों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।

राज नगर स्थित गार्गी अस्पताल डॉ. राहुल ने बताया कि हमारे हॉस्पिटल में ओपीडी में रोजाना करीब 20 से 25 मरीज डायरिया और डेंगू के आ रहा है। इसमें अपने आप को सतर्क रखने की जरूरत है। इंदरगढ़ स्थित पोलो क्लीनिक के मालिक डॉक्टर एम लाल ने बताया कि हमारे यहां ज्यादातर बच्चे जिनको बुखार की शिकायत मिलती है लेकिन मौसम के चलते डायरिया जैसी बीमारी दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। राज नगर स्थित गार्गी अस्पताल में इमरजेंसी में बैठे डॉक्टर हबीब ने बताया कि डायरिया में यह समस्या किसी भी आयु के लोगों को हो सकती है लेकिन बच्चों और बुजुर्गों में यह अधिक सामान्य होती है। डायरिया में कुछ दिनों में ठीक हो जाती है लेकिन गंभीर मामलों में जान भी जा सकती है। खास तौर से बुजुर्गों का ध्यान रखना चाहिए।

गांव में नहीं हो रही साफ सफाई

कपिल निवासी सदरपुर ने बताया कि हमारे यहां पर बने तालाब की वजह से बीमारियों का डर बना रहता है। दवाई का छिड़काव और साफ-सफाई पर प्रशासन नहीं ध्यान दे रहा है। इसके चलते बीमारियां फैलने का खतरा ज्यादा है। मयूर चौधरी निवासी मोदीनगर के काजपुर का कहना है कि रिमझिम बारिश के चलते जो डायरिया और डेंगू के मरीज की संख्या बढ़ रही है। साफ सफाई और गंदगी सबसे महत्वपूर्ण कारण है।

Tags:    

Similar News