हिन्दू रक्षा दल ने शुरू की एक लाख पौधारोपण की मुहिम

Update: 2024-06-30 08:17 GMT

सुनील मिश्रा

गाजियाबाद। हिन्दू रक्षा दल के कार्यकर्ताओं द्वारा गाजियाबाद जिले के लोनी क्षेत्र में पर्यावरण बचाने की मुहिम चलाई गई है । इस मुहिम का लक्ष्य इसी मानसून सत्र तक एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है । जिससे पर्यावरण को बचाया जा सके जिससे लोनी क्षेत्र को हरा भरा व प्रदूषण मुक्त रखा जा सके ।

हिन्दू रक्षा दल द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान के मुख्य सूत्रधार गौरव धनखड़ जी ने वार्ता न्यूज 24 से विशेष बातचीत में बताया कि इस अभियान को चलाने के लिए उन्होने एक NGO का गठन किया है जिसका नाम Help By Human (HRD) है । इस NGO का मुख्य कार्य समाज सेवा, पर्यावरण की रक्षा, गौ रक्षा जैसे अन्य कार्यों की प्राथमिकता है । इस NGO का गठन करने के साथ ही पहला अभियान एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है । जिसमे शुरुआत में अभी हर दिन लगभग 50 से 100 पौधे रोपित किए जा रहे हैं । अभी तक लगभग 500 पौधे लगाए जा चुके हैं ।

ये सभी पौधे अलग अलग किस्म के हैं और लोनी की अलग अलग कालोनियों में ये पौधारोपण का काम किया जा रहा है । इन पौधों में विशेषकर जामुन, नीम, बेल-पत्थर, आंवला, अमरूद, पीपल जैसे पौधों को रोपण व उनकी देखभाल की जा रही है । गौरव धनखड़ ने कहा कि लोनी में अभी तक ये पौधे 2 नंबर, इंदिरापुरी, नाई पुरा, विकास कुंज कालोनियों में बोए जा चुके हैं । धीरे धीरे ये अभियान पूरे गाजियाबाद में जिला- स्तर पर बाद में पूरे भारत में जहां जहां हिंदू रक्षा दल की टीम गठित है वहां वहां इस अभियान को चलाया जाएगा और पर्यावरण को बचाने के लिए एक छोटा सा गिलहरी योगदान किया जाएगा । हिन्दू रक्षा दल द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान में गौरव धनखड़ के अलावा सुरेंद्र, अविनाश वर्मा, मोहित चंद्रवंशी, हिमांशु वर्मा, अंकित कुशवाहा व अन्य कार्यकर्ता अपना अमूल्य योगदान व भरसक प्रयास पर्यावरण को बचाने के लिए कर रहे हैं ।

हिंदू रक्षा दल के मुखिया व राष्ट्रीय अध्यक्ष पिंकी चौधरी ने भी अपने कार्यकर्ताओं के द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान की प्रशंसा करते हुए व उनका मनोबल बढ़ाते हुए आम जनमानस से अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने व प्रकृति व प्राकृतिक संसाधनो को बचाने की बात कही ।

Tags:    

Similar News