मुरादाबाद में हसन का टिकट कटा, पर रामपुर में नहीं चली; अब आजम खां को मनाने जाएंगे ये बड़े नेता

By :  SaumyaV
Update: 2024-03-28 06:47 GMT

मुरादाबाद में सांसद एसटी हसन का टिकट कट गया है, इस सीट पर अब नए प्रत्याशी पूर्व विधायक रुचि वीरा लड़ेंगी। वहीं, रामपुर सीट के लिए आजम खां की नहीं चली। अब नाराज आजम खां को मनाने के लिए शिवपाल यादव उनसे जेल में मुलाकात करेंगे।

मुरादाबाद और रामपुर में टिकट को लेकर सपा में जारी रार थमने का नाम नहीं ले रही है। नामांकन के आखिरी दिन आजम खां की नाराजगी को देखते हुए सपा नेतृत्व ने मुरादाबाद से मौजूदा सांसद एसटी हसन का टिकट काटते हुए रुचि वीरा को मैदान में उतार दिया। बिजनौर की पूर्व विधायक रुचि वीरा को आजम का करीबी माना जाता है।

हालांकि, रामपुर में आजम के दवाब को दरकिनार करते हुए ऐन वक्त पर मोहिबुल्लाह नदवी को प्रत्याशी बना दिया गया। नदवी दिल्ली की पार्लियामेंट स्ट्रीट जामा मस्जिद के इमाम हैं। वे मूल रूप से रामपुर के ही रहने वाले हैं। नदवी का नामांकन दाखिल कराने खुद प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम मौजूद रहे।

उधर, इस घमासन के बीच आजम के करीबी आसिम रजा ने निर्दलीय ही पर्चा दाखिल कर दिया। आसिम रामपुर से पिछला उपचुनाव सपा के टिकट पर लड़ चुके हैं। बता दें कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव शुक्रवार को सीतापुर की जेल में बंद आजम खां से मिलने गए थे, तो उन्होंने अखिलेश के सामने रामपुर से चुनाव लड़ने की पेशकश की।

जब अखिलेश यादव रामपुर से चुनाव लड़ने के लिए तैयार नहीं हुए, तो आजम खां ने वहां चुनाव के बहिष्कार का एलान कर दिया था। उधर, सपा के राज्यसभा सांसद जावेद अली खान ने एक्स के जरिये इशारों ही इशारों में आजम खां के दबाव में यह टिकट काटे जाने की आलोचना की है। उन्होंने लिखा है, ''नवाबों के दौर में भी मुरादाबाद कभी रामपुर के अधीन नहीं रहा, पर अब है!''

आजम को मनाने सीतापुर की जेल जाएंगे शिवपाल यादव

अखिलेश यादव के रामपुर से चुनाव लड़ने से इन्कार करने पर आजम खां ने रामपुर में चुनाव बहिष्कार का एलान किया है। सपा सूत्रों के मुताबिक, आजम खां को मनाने शीघ्र ही पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव सीतापुर की जेल में जाएंगे।

आपको बता दें कि आजम ने पत्र में लिखा है कि हमारे लिए चुनाव हमेशा गरीबों, मजदूरों, युवाओं और आने वाली नस्लों का भविष्य बेहतर बनाने का जरिया रहा है। रामपुर की जनता के साथ घोर अन्याय किया गया। पिछले दो उपचुनावों में जो कुछ हुआ उसे पूरी दुनिया अच्छी तरह जानती है।

ऐसी विशेष परिस्थितियों के कारण लोकसभा के वर्तमान चुनाव में हमने राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से रामपुर से चुनाव लड़ने का आग्रह किया था। हमारा विचार था कि रामपुर के मौजूदा माहौल को बदलने के लिए अखिलेश यादव का रामपुर चुनाव लड़ने आना जरूरी है।

आजम का कहना है कि एक ही जिले और मंडल में एक ही अधिकारी चुनाव आयोग के नियमों के विरुद्ध रह रहा है और उद्देश्य केवल और केवल चुनाव हराना ही है, तो परिस्थितियों को खूब समझा जा सकता है। ऐसे में हम वर्तमान चुनाव का बॉयकाट (बहिष्कार) करते हैं। रामपुर के वर्तमान चुनाव के बारे में राष्ट्रीय अध्यक्ष ही निर्णय लेंगे।

आजम के खास आसिम ने निर्दलीय भरा पर्चा

सपा जिलाध्यक्ष अजय सागर का कहना है कि नदवी के नामांकन के लिए प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल रामपुर आए थे, लेकिन इसकी उन्हें सूचना तक नहीं दी गई। आजम खां ने नदवी के बजाय आसिम रजा को चुनाव लड़ाने के निर्देश दिए हैं। सपा के स्थानीय कार्यकर्ता आसिम रजा को ही चुनाव लड़ाएंगे।

Tags:    

Similar News