ज्ञानवापी: ज्ञानवापी में आदि विश्वेश्वर की पूजा के मामले में सुनवाई आज, कोर्ट के आदेश पर टिकीं सबकी निगाहें

Update: 2023-08-05 05:46 GMT

ज्ञानवापी में आदि विश्वेश्वर की तत्काल पूजा के लिए दायर नये मुकदमे की सुनवाई शनिवार को सिविल जज सीनियर डिवीजन शिखा यादव की अदालत में होगी. यह मुकदमा ज्योतिष पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के शिष्य और आदि विश्वेश्वर डोली रथ यात्रा के राष्ट्रीय प्रभारी शैलेन्द्र योगिराज सरकार की ओर से दायर किया गया है. इसमें उत्तर प्रदेश राज्य और अन्य को पक्षकार बनाया गया है. सावन में अधिमास के कारण पूजा-पाठ के लिए अनुमति लेना जरूरी बताया गया है.

अधिवक्ता के माध्यम से दायर वाद में कहा गया है कि हिंदू धर्म के लोग सावन के महीने में मिट्टी का शिवलिंग बनाकर पूजा करते हैं. ज्ञानवापी परिसर में साक्षात शिवलिंग प्रकट हुआ है. शिवलिंग की पूजा का बहुत महत्व होता है. शीघ्र ही ज्ञानवापी परिसर में प्रकट हुए आदि विश्वेश्वर को पूजा-अर्चना व भोग का अधिकार दिया जाए।

वादी के वकील डॉ. एसके द्विवेदी बच्चा ने पिछले बुधवार को कहा था कि अधिमास में पूजा का अधिकार मिलना चाहिए। सरकार की तरफ से शासकीय अधिवक्ता महेंद्र पांडे ने इसका विरोध किया. दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने वादी पक्ष की ओर से दोनों पक्षों को नोटिस देने की समय सीमा में छूट देने की मांग स्वीकार कर ली थी। इसके साथ ही वाद को मूल मानकर दर्ज कर लिया गया और सुनवाई के लिए 5 अगस्त की तारीख तय की गई।

समिति ज्ञानवापी परिसर को सुरक्षित करने की मांग पर आपत्ति दर्ज कराएगी

ज्ञानवापी परिसर को सुरक्षित करने और अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी के पदाधिकारियों के प्रवेश पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर शुक्रवार को जिला न्यायाधीश डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में सुनवाई हुई। इस बीच अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी ने अपनी आपत्ति दर्ज कराने के लिए समय मांगा। अदालत ने मामले की सुनवाई की तारीख 9 अगस्त तय की है.|

Tags:    

Similar News