जीएसटी टीम ने मारा छापा, पकड़ी 56 लाख की टैक्स चोरी

Update: 2024-06-18 06:15 GMT

सोनू सिंह

गाजियाबाद। जीएसटी की टीम ने प्रताप विहार के एक फूड सप्लीमेंट बेचने वाले व्यापारी के प्रतिष्ठान पर छापा मारा। जहां प्राथमिक जांच के दौरान 56 लाख रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी गई।

अपर आयुक्त ग्रेड 1 दिनेश कुमार मिश्रा ने बताया कि जिम व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है। इससे जुड़े फूड सप्लीमेंट में ग्रोथ के अनुरूप टैक्स नहीं आ रहा था। इस सेक्टर के डेटा एनालिसिस में सामने आया कि फूड सप्लीमेंट्स के व्यापारी टैक्स नहीं दे रहे हैं। इसके बाद जांच टीम का नेतृत्व उप आयुक्त अनुराग बरोलिया के साथ कुल सात अधिकारी शामिल किए। जीएसटी टीम ने प्रताप विहार के जिम फूड सप्लीमेंट्स के एक व्यापारी के व्यवसाय स्थल पर छापा मारा। इस दौरान जब खरीद का स्टॉक का कागजों से मिलान किया तो इसमें गड़बड़ी मिली।

उन्होंने कहा कि जांच से स्पष्ट हुआ कि फर्म माल की बिक्री पर टैक्स नहीं दे रही है लेकिन फर्जी तरीके से कागजों में स्टॉक बढ़ाकर दिखा रही है। ताकि कम टैक्स जमा करना पड़े। अपर आयुक्त ग्रेड 1 दिनेश कुमार मिश्रा ने बताया कि ऐसे सभी व्यापारी जो लेखा पुस्तकों के बाहर खरीद बिक्री कर रहे हैं, उन पर विभाग की पैनी नजर है। साथ ही, जिम संचालकों पर भी कार्रवाई की योजना बनाई जा रही है। ताकि सभी टैक्स का भुगतान करें।

Tags:    

Similar News