Gorakhpur News: फिर तमतमाया टमाटर...एक माह में 20 से पहुंचा 80 रुपये किलो

Update: 2023-11-25 11:56 GMT

टमाटर एक बार फिर तमतमाने लगा है। एक महीने में ही कीमत में 60 रुपये किलो का इजाफा हुआ है। फुटकर बाजार में जो टमाटर अक्तूबर में 20 रुपये किलो बिक रहा था, अब उसकी कीमत 80 रुपये किलो पहुंच गई है

व्यापारियों के मुताबिक, कीमत के बढ़ने की वजह टमाटर की कम आवक और सहालग के चलते मांग का ज्यादा होना है। बंगलूरू से टमाटर आना अब बंद है, सिर्फ नासिक से ही पूरे देश में आपूर्ति हो रही है। लोकल टमाटर करीब दस दिन बाद आना शुरू होगा, यानी इस दौरान टमाटर का भाव और चढ़ सकता है।

महेवा मंडी में आवक बढ़ने के साथ टमाटर के दाम में लगातार गिरावट आ रही थी, लेकिन नवंबर की शुरुआत में जो टमाटर थोक मंडी में 12 से 15 रुपये किलो बिक रहा था, वह अब 50 से 60 रुपये किलो तक बिकने लगा है। वहीं खुदरा में जो टमाटर 20 रुपये किलो बिक रहा था, वह अब 80 रुपये किलो तक बिक रहा है।

टमाटर के आढ़ती संतोष सोनकर ने बताया कि 10 नवंबर तक मंडी में टमाटर की आवक लगातर बढ़ रही थी, लेकिन 10 नवंबर के बाद से टमाटर की आवक लगातार गिरावट हो रही है। बताया कि जहां महेवा मंडी में आम दिनों में चार से पांच गाड़ियों में 100 टन टमाटर की आवक प्रतिदिन होती थी, वहीं इन दिनों मंडी में सिर्फ एक से दो गाड़ी टमाटर ही पहुंच रहा है, इसका असर बाजार में दिख रहा है। लगन मुहूर्त की भी शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में टमाटर की मांग भी बढ़ गई है।

उन्होंने बताया कि मांग की तुलना में आवक कम होने से टमाटर के दाम में लगातार बढ़ रहे हैं। बताया कि आने वाले दिनों में टमाटर के भाव में और तेजी आ सकती है।

प्याज का दाम भी बढ़ा

सहालग के शुरू होने के साथ ही प्याज के दाम में भी वृद्धि हुई है। प्याज के थोक व्यापारी सोनू प्रजापति ने बताया कि मंडी में शुक्रवार को प्याज के दाम में दो रुपये किलो की बढ़ोतरी हुई है। थोक में प्याज 40 से 48 रुपये किलो के बीच बिके। हालांकि इसका असर खुदरा बाजार पर देखने को नहीं मिला। खुदरा बाजार में शुक्रवार को प्याज 60 से 70 रुपये किलो के बीच ही बिका।

Tags:    

Similar News