Gorakhpur News: तीन माह में कमलेश को भूमाफिया भी नहीं घोषित कर पाए, छात्रों के लाखों फंसेंगे

Update: 2023-10-09 08:09 GMT

सीलिंग की जमीन बेचने वाले जालसाज कमलेश यादव और दीनानाथ के खिलाफ कुल 31 मुकदमे दर्ज हैं, लेकिन लिखित रिकार्ड के मुताबिक दोनों को अब तक भू-माफिया घोषित नहीं किया गया है. जबकि तीन माह पहले पुलिस ने अपनी रिपोर्ट प्रशासन को सौंप दी थी। अब दीनानाथ को भी कोर्ट से जमानत मिल गई है.

उन्होंने जो जमीन बेची है, उसे न तो जब्त किया गया है और न ही यह बताया गया है कि कौन सी जमीन सील की गयी है. आईटीआई कॉलेज और दीनानाथ का गेस्ट हाउस आज भी वैसे ही चल रहा है. यदि समय रहते कार्रवाई नहीं की गई तो कॉलेज में प्रवेश लेने वाले छात्रों के लाखों रुपये डूब सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस जांच में पता चला है कि रुद्रपुर के कुसम्ही में आठ एकड़ सीलिंग की जमीन है। यह बात प्रशासन के रिकार्ड में दर्ज है, लेकिन इसे अब सार्वजनिक किया गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि सीलिंग की जमीन की रजिस्ट्री भी रजिस्ट्री कार्यालय से करायी गयी थी.

इसके अलावा कई जमीनों का दाखिल-खारिज भी दाखिल किया गया था. अब जांच में यह बात सामने आने के बाद पुलिस ने सब रजिस्ट्रार कार्यालय से भी संपर्क किया है. दो बार पत्र भेजने के बाद उपनिबंधक कार्यालय पत्र देने को तैयार हुआ और जब एक-एक जमीन की जांच शुरू की गई तो कई कर्मचारियों के खेल का खुलासा हुआ।

अब जांच का दायरा जितना बढ़ रहा है, खेल उतना ही बड़ा उजागर हो रहा है, लेकिन प्रशासन की ओर से पुलिस रिपोर्ट मिलने में देरी इसमें सबसे बड़ी बाधा बन गई है। इसे लेकर पुलिस अधिकारी अब सीधे डीएम से बात करने की तैयारी कर रहे हैं, ताकि जांच को आगे बढ़ाया जा सके और गैंगस्टर के खिलाफ कार्रवाई की जा सके.

आईटीआई कॉलेज के बारे में यह बात भी सामने आई है कि यह सीलबंद जमीन पर बना है. इतना ही नहीं पुलिस की जांच में पता चला है कि 2016 में कमलेश पर कुशीनगर के लोगों ने फायरिंग भी की थी. उस समय उन्हें गोली लगी थी और उन्हें मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था, लेकिन कमलेश ने शिकायत नहीं दी और फिर दबाव में उन्होंने पैसे भी वापस कर दिए। अब पुलिस इस बिंदु पर भी जांच कर रही है.

सीलिंग की जमीन का दाखिल-खारिज कैसे हो गया?

सीलिंग की जमीन का बैनामा तो अब भी संभव है, लेकिन उसका दाखिल-खारिज बिना कर्मचारियों के संभव नहीं है. तहसील कर्मचारियों और अधिकारियों से गहरी सांठगांठ के चलते कमलेश तो करोड़पति बन गया, लेकिन आम जनता ठगी गई है। स्थिति यह है कि जिन लोगों की जमीन दाखिल-खारिज हुई है, उन्होंने सीलिंग की जमीन को अपना मान लिया है और उस पर अपनी गाढ़ी कमाई लगा कर घर बना लिया है.

अब जब उन्हें पता चला कि यह सीलिंग की जमीन है तो उनका सुख-चैन टूट गया है. वे पुलिस के पास आ रहे हैं और पुलिस एक के बाद एक मामले दर्ज कर रही है, लेकिन असली बात यह है कि जब तक इस पर प्रशासनिक कार्रवाई नहीं होगी. राजस्व विभाग खुद जांच नहीं करेगा, न्याय मिलना मुश्किल है।

Tags:    

Similar News