Gorakhpur: सीएम के निर्देश पर बदला गोड़धोइया नाले का लेआउट, अधिकतर मकानों को बचाने की कवायद

Update: 2023-10-20 09:59 GMT

गोरखपुर में गोड़धोइया नाला का निर्माण कार्य भी जल्द शुरू कराया जाएगा। लखनऊ की टीम के सर्वे के बाद तैयार नए लेआउट को सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी है। उनकी सहमति के बाद नाला निर्माण की प्रक्रिया में तेजी आएगी। नए लेआउट में नाले की चौड़ाई 11 मीटर की जगह 10 मीटर होगी। जबकि अंत में 32.5 मीटर की जगह 20 मीटर चौड़ाई होगी। इस बदलाव से अधिकांश मकान बच जाएंगे।

गोड़धोइया नाला परियोजना का निर्माण होने से अधिकांश मकानों के टूटने की नौबत आ गई। इसमें मोगलहा के पास से लेकर रामगढ़ताल तक शुरू में 11 मीटर और अंत में 32.5 मीटर चौड़ाई रखी गई। इस आधार पर होने वाले निर्माण से करीब पांच सौ मकान प्रभावित होते।

लोगों ने इसका विरोध जताते हुए सीएम से मुलाकात की। सीएम ने डीएम और जलनिगम के अधिकारियों को नाले की चौड़ाई कम करते हुए नए सिरे से डिजाइन बनाने का निर्देश दिया था।


52 ने कराई रजिस्ट्री, बाकी ने शुरू किया आंदोलन

नाला निर्माण कार्य को लेकर स्थानीय लोगों ने विरोध जताया तो काम रोक दिया गया। हालांकि इसके पूर्व नाला बनाने के लिए राजस्व कर्मी जमीनों की रजिस्ट्री कराकर मुआवजा देने में जुटे थे। इसके लिए कुल 52 लोग जमीन और मकान की रजिस्ट्री कर चुके हैं। अन्य लोग आंदोलन में जुटे रहे। प्रशासन से जुड़े लोगों का कहना है कि रजिस्ट्री करने वालों का पैसा नहीं लिया जाएगा। लेकिन उनकी जमीन और मकान प्रशासन के कब्जे में रहेंगे।

पांच मीटर चौड़ी बनेगी सड़क

गोड़धोइया नाला के दोनों और पहले की तरह पांच मीटर सड़क बनाई जाएगी। इसमें 3.5 मीटर सड़क और 1.5 मीटर हरित क्षेत्र के लिए आरक्षित होगा। इसी आधार पर तहसील प्रशासन की ओर से जमीन का चिह्नांकन किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News