बदल रहा है गोरखपुर: देवरिया बाईपास पर फोरलेन के लिए 10 करोड़ और मिले, जल्द बनेगा फ्लाईओवर

Update: 2023-10-04 10:48 GMT

देवरिया बाईपास पर फोरलेन फ्लाईओवर के लिए बजट की दूसरी किस्त के रूप में 10 करोड़ रुपये और जारी कर दिए गए हैं। नौसड़ से पैडलेगंज तक बन रहे छह लेन के फ्लाईओवर से वाहनों को देवरिया बाईपास पर उतारने के लिए चार लेन का फ्लाईओवर बनाया जाना है।

इस बजट से पिलर का काम कराया जाएगा। सेतु निगम ने फ्लाईओवर बनाने की तैयारी भी शुरू कर दी है। इस फ्लाईओवर के बनने से देवरिया बाईपास तक पहुंचना आसान हो जाएगा। लखनऊ-वाराणसी जाने वाले लोग इस फ्लाईओवर से होकर गुजरेंगे।

नौसड़ से पैडलेगंज तक सिक्स लेन सड़क और टीपी नगर से गोपलापुर के पास सिक्स लेन फ्लाईओवर का काम चल रहा है। इस फ्लाईओवर से देवरिया बाईपास रोड को चार लेन का फ्लाईओवर बनाकर जोड़ा जाएगा। सिक्सलेन फ्लाईओवर से देवरिया बाईपास लिंक फ्लाईओवर अमर उजाला तिराहा के पास उतरेगा। इसकी कुल लंबाई 434 मीटर होगी.

इस प्रोजेक्ट के लिए सरकार की ओर से कुल 429.49 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया था. सरकार ने निर्माण कार्य के लिए अब तक कुल 20.922 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है. 29 सितंबर को सरकार ने 10.185 करोड़ रुपये जारी किए ताकि निर्माण कार्य में तेजी लाई जा सके. जीडीए की ओर से देवरिया बाईपास रोड पर आते हुए हनुमान मंदिर से पहले फ्लाईओवर शुरू होगा। इसे चौराहे पर बने फ्लाईओवर से जोड़ा जाएगा। इससे देवरिया और कुशीनगर की ओर से आने वाले वाहन नौसड़ तक आसानी से पहुंच सकेंगे।

मंगलवार को दोपहर एक बजे देवरिया बाईपास मोड़ वाली सड़क पर कई वाहन खड़े थे। इससे जाम जैसी स्थिति बन रही थी। पंचमुखी हनुमान मंदिर के सामने दोनों तरफ कट होने से आवाजाही में दिक्कतें हुईं। बुद्ध नगर कॉलोनी के विवेक सिंह तारामंडल से लौट रहे थे तभी सड़क पर अचानक दो बाइक सवार उनके सामने आ गये. वे दोनों बगल वाली गली से आये। इससे हादसा टल गया। वहीं, फूल माला की दुकान चलाने वाले छबीले ने बताया कि सड़क संकरी है और काफी गाड़ियां आती-जाती रहती हैं. आए दिन कोई न कोई बाइक ऐसे वाहनों से टकरा जाती है।

फ्लाईओवर के लिए पर्याप्त जगह, निर्माण में कोई बाधा नहीं

देवरिया बाईपास रोड पर फ्लाईओवर बनाने के लिए पूरी जगह है। पीडब्ल्यूडी की ओर से फोरलेन का काम भी शुरू कर दिया गया है। इसलिए फ्लाईओवर बनाने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। इसकी जद में आधा दर्जन दुकानें आ सकती हैं।

महुआतर ओवरब्रिज : लाइन के किनारे निर्माण कार्य शुरू

सौनौली हाईवे के महराजगंज रोड, बालापार रोड पर ओंकारनगर महुआटार रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज बनाया जा रहा है। 84.57 करोड़ रुपये की लागत से ओवरब्रिज का निर्माण दिसंबर 2021 में शुरू हुआ था. इसे दिसंबर 2023 तक पूरा किया जाना है। इसके बनने से लोगों को रेलवे क्रॉसिंग के गेट गिरने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जाम में नहीं फंसेंगे, जल्दी निकल जाएंगे।

ओवरब्रिज का अधिकांश काम पूरा हो चुका है। रेलवे ट्रैक के एप्रोच और ऊपरी हिस्से पर काम बाकी है. मंगलवार को रेलवे लाइन की दिशा में काम चल रहा था। गार्डर का काम किया जा रहा था। इसके अलावा सोनौली हाईवे पर ओंकार तिराहा पर पुल का काम अधूरा है। महेसरा पुल से आते समय एप्रोच बनाया जा रहा है।

वहीं, पिलर निर्माण के दौरान खुदाई के बाद सड़क का निर्माण नहीं किया गया. बाद में मिट्टी और ईंटें बिछाई गईं। इससे पूरी सड़क उबड़-खाबड़ हो गई है। लोगों को भारी परेशानी से गुजरना पड़ रहा है. स्थानीय दुकानदार संजय कुमार, दीनानाथ, महाबल आदि ने बताया कि अगर काम शीघ्र हो तो दिसंबर माह तक इस रास्ते से लोगों का आना-जाना शुरू हो जायेगा. इस समय बहुत परेशानी है. बारिश होते ही पूरी सड़क कीचड़युक्त हो जाती है।

Tags:    

Similar News