खुशखबरी: गोरक्षनगरी से लखनऊ के रास्ते कुंभनगरी तक दौड़ेगी वंदेभारत, रेलवे बोर्ड ने दी विस्तार की मंजूरी

Update: 2023-11-16 08:41 GMT

गोरक्षनगरी से चलने वाली हाई सेमी स्पीड ट्रेन वंदेभारत एक्सप्रेस अब प्रयागराज तक जाएगी। रेलवे बोर्ड ने लखनऊ से रायबरेली के रास्ते प्रयागराज तक के विस्तार को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके बाद रेल प्रशासन ट्रेन की समय सारिणी को अंतिम रूप देने में जुट गया है। उम्मीद है कि इसी माह ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा।

गोरखपुर से लखनऊ के बीच वंदेभारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू होने के बाद से ही प्रयागराज, वाराणसी और पटना के लिए भी वंदेभारत ट्रेन चलाने की मांग होने लगी थी। पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर से नई दिल्ली, प्रयागराज, वाराणसी और पटना तक ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा था। रेलवे बोर्ड ने लखनऊ और गोरखपुर के बीच चलने वाली वंदेभारत को ही लखनऊ से प्रयागराज के बीच विस्तार देने का निर्णय लिया है।

गोरखपुर से लखनऊ जाने वाली वंदेभारत ही प्रयागराज तक जाएगी। वहां से वापस लखनऊ होकर गोरखपुर लौटेगी। यह ट्रेन गोरखपुर से सुबह अयोध्या होकर लखनऊ जाएगी। इसके बाद लखनऊ से रायबरेली के रास्ते प्रयागराज पहुंचेगी। ट्रेन का नया स्टॉपेज रायबरेली स्टेशन होगा। अभी लखनऊ तक चलने वाली ट्रेन बस्ती और अयोध्या स्टेशन पर रुकती है।


45 मिनट पहले गोरखपुर पहुंचने की उम्मीद

वंदेभारत लखनऊ से गोरखपुर रात 11.25 बजे पहुंचती है। नई व्यवस्था लागू होने पर 45 मिनट पहले रात 10.40 बजे गोरखपुर पहुंच जाएगी। गोरखपुर से लखनऊ जाने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। लखनऊ से प्रयागराज के लिए वंदेभारत 10.35 बजे रवाना होगी और रायबरेली होते हुए 1.35 बजे प्रयागराज पहुंचेगी। वापसी में प्रयागराज से दोपहर 3.15 बजे रवाना होकर शाम 6.15 बजे लखनऊ पहुंचेगी। वहां से 6.30 बजे गोरखपुर के लिए प्रस्थान करेगी।


पढ़ाई, कानूनी लड़ाई और धार्मिक पर्यटन के लिए लोग जाते हैं प्रयागराज

गोरखपुर समेत आसपास के जिलों के लोग रोजाना प्रयागराज जाते हैं। कोई हाईकोर्ट में कानूनी लड़ाई के लिए जाता है, तो कोई संगम स्नान करने। पूर्वांचल के युवा कॅरिअर के सपने बुनने भी प्रयागराज जाते हैं। इन लोगों के लिए फिलहाल चौरीचौरा एक्सप्रेस, बापूधाम एक्सप्रेस समेत चार ट्रेनें उपलब्ध हैं। वंदेभारत जैसी वीआईपी ट्रेन शुरू होने पर प्रयागराज के लिए आवागमन और सुलभ हो जाएगा।



एनईआर सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि गोरखपुर-लखनऊ वाया अयोध्या वंदे भारत के प्रयागराज तक के मार्ग विस्तार की अनुमति मिल गई है।

Tags:    

Similar News