अच्छी खबर: यूपी के प्राइवेट इंजीनियरिंग और बिजनेस संस्थानों में इस साल नहीं बढ़ेगी फीस, सरकार ने लिया फैसला

Update: 2023-08-02 06:02 GMT

सत्र 2023-24 में राज्य के निजी इंजीनियरिंग, फार्मेसी और प्रोफेशनल संस्थानों में प्रवेश लेने वाले हजारों छात्रों को बड़ी राहत मिली है। लगातार पांचवें साल इंजीनियरिंग, फार्मेसी और प्रोफेशनल डिग्री-डिप्लोमा कोर्स की फीस में बढ़ोतरी नहीं होगी। सरकार ने प्रवेश एवं शुल्क नियमन समिति के फीस बढ़ोतरी के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है.समिति हर साल इन संस्थानों में दाखिले के लिए फीस तय करती है। 2018-19 में मानक शुल्क में बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद कोविड को देखते हुए फीस में बढ़ोतरी नहीं की गई, लेकिन स्थितियां सामान्य होने के बाद निजी व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों ने फीस बढ़ोतरी की मांग की.इसी क्रम में समिति ने विभिन्न डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में अलग-अलग करीब 11 फीसदी फीस बढ़ाने पर सैद्धांतिक सहमति दे दी है. इसके बाद इस पर आपत्तियां मांगी गई थीं. आपत्तियों के निस्तारण के बाद शासन स्तर पर पिछले दिनों बैठक हुई। इसमें समिति के फीस वृद्धि प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया।

माता-पिता की आर्थिक स्थिति का जिक्र

शासनादेश के अनुसार जनमत, छात्र हित, अभिभावकों के मानक शुल्क में वृद्धि न करने के अनुरोध, कोविड के बाद उत्पन्न असाधारण परिस्थितियों के कारण आर्थिक स्थिति कमजोर होने की समस्याओं को देखते हुए फीस वृद्धि का प्रस्ताव निरस्त कर दिया गया है। 2022-23 के लिए निर्धारित मानक शुल्क 2023-24 में भी यथावत रखा जायेगा।

इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश हो चुका है

बीटेक, बीफार्मा, बीआर्क, बीएफए, बीएफएडी, बीएचएमसीटी, एमबीए, एमसीए, एमफार्मा, मार्च, एमटेक, वोकेशनल कोर्स, एमबीए इंटीग्रेटेड, इंजीनियरिंग में डिप्लोमा, डीफार्मा, डीआर्क और डीएचएमसीटी आदि।

Tags:    

Similar News