GBC 4.0: पीएम मोदी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का करेंगे उद्घाटन, 14 हजार निवेश परियोजनाओं का होगा शुभारंभ , आयोजन के मुख्य मेहमान

Update: 2024-02-19 08:27 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लखनऊ में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 10 लाख करोड़ रुपये की 14 हजार निवेश परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इससे 34 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा, जो यूपी को 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सीएम योगी आदित्यनाथ के सपने को पूरा करने की दिशा में एक अहम पड़ाव होगा। कार्यक्रम का आयोजन लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया जाएगा। देखें, सभी लाइव अपडेट्स: 

GBC 4.0: पीएम मोदी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का करेंगे उद्घाटन, 14 हजार निवेश परियोजनाओं का होगा शुभारंभ

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान से परियोजनाओं का शुभकामनाएं करेंगे। इसके बाद लोगों को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और अन्य गणमान्य महानुभाव के साथ वहां लगी प्रदर्शनी का भी अवलोकन करेंगे। पिछले वर्ष 10 से 12 फरवरी के बीच वैश्विक निवेशक सम्मेलन का आयोजन हुआ था और अब 19-21 फरवरी के बीच भूमि पूजन समारोह (जीबीसी) का आयोजन किया जा रहा है।

ये हैं आयोजन के मुख्य मेहमान

-हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन धीरज हिंदुजा

-सैमसंग साउथ वेस्ट एशिया के सीईओ जेपी पार्क

-आईएनजीकेए के सीईओ सुसैन पल्वरर

- टोरेंट ग्रुप के एमडी जीनल मेहता

- एडवर्ब टेक्नोलॉजीज के चेयरमैन जलज मेहता

- सीएम योगी यूपी में उद्योगों के अनुरूप भविष्य की योजनाओं पर अपनी बात रखेंगे।

- लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह का संबोधन।

- पीएम को प्रदेश सरकार की उपलब्धियों पर आधारित एक शॉर्ट फिल्म भी दिखाई जाएगी।

प्रदेश के सभी हिस्सों में होगा निवेश

प्रदेश के सभी हिस्सों व जिलों में ये निवेश होगा। सर्वाधिक 52 प्रतिशत निवेश परियोजनाओं की शुरुआत पश्चिमांचल में होगी। इसके बाद पूर्वांचल में 29, मध्यांचल में 14 और बुंदेलखंड में 5 प्रतिशत निवेश परियोजनाओं को धरातल पर उतारा जाएगा

यह योगी सरकार का चौथा भूमि पूजन समारोह है

यह योगी सरकार का चौथा भूमि पूजन समारोह है। इसके पहले तीन जीबीसी में 2.10 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश धरातल पर उतारा गया है। सर्वाधिक निवेश परियोजनाओं का शुभारंभ इसी में होगा।

यूपी देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

प्रदेश के मुख्य सचिव गृह संजय प्रसाद ने कहा कि ये ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी बीते सात वर्षों में प्रदेश में जो इंफ्रास्ट्रक्चर और मानव पूंजी में निवेश किया गया है उसका परिणाम है। इस आयोजन में 10 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ किया जाएगा जिससे बड़ी संख्या में रोजगार पैदा होगा। उन्होंने कहा कि यूपी अब देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और देश का ग्रोथ इंजन बन चुका है।


Tags:    

Similar News