दुधवा में आपसी लड़ाई और संक्रमण से हुई चार बाघों की मौत, पीएम रिपोर्ट में उजागर हुईं कई खामियां

Update: 2023-07-13 06:26 GMT

एक वन अधिकारी ने कहा कि 21 अप्रैल, 2023 और 9 जून, 2023 के बीच, चार वयस्क बाघों-तीन नर और एक मादा-की कथित तौर पर विभिन्न कारणों से मौत हो गई थी। इस घटना ने उत्तर प्रदेश सरकार को जांच शुरू करने और जिम्मेदार अधिकारियों को स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया। प्रारंभिक जांच में गश्त और जंगली बिल्लियों की निगरानी में खामियां सामने आईं।उत्तर प्रदेश के दुधवा टाइगर रिजर्व में दो महीने के भीतर मरे चार बाघों की पोस्टमॉर्टम जांच रिपोर्ट से उनकी मौत की वजह का खुलासा हो गया है। एक वन अधिकारी ने कहा कि 21 अप्रैल, 2023 और 9 जून, 2023 के बीच, चार वयस्क बाघों-तीन नर और एक मादा-की कथित तौर पर विभिन्न कारणों से मौत हो गई थी। इस घटना ने उत्तर प्रदेश सरकार को जांच शुरू करने और जिम्मेदार अधिकारियों को स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया। प्रारंभिक जांच में गश्त और जंगली बिल्लियों की निगरानी में खामियां सामने आईं।

बरेली मंडल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पोस्टमॉर्टम से पता चलता है कि मौतें प्राकृतिक कारणों से हुई हैं, किसी परिस्थिति या अन्य कारणों से नहीं. अलग-अलग मामलों में, दो बाघों की मौत अन्य बाघों से लड़ते समय लगी चोटों के कारण हुई। इस प्रक्रिया में अन्य बाघ भी घायल हो गये और वे ठीक होने की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं। ये लड़ाईयां जंगली जानवरों के प्राकृतिक गुणों का हिस्सा थीं. बाघ प्रादेशिक होते हैं और अक्सर विवाद होते रहते हैं।ऐसा प्रतीत होता है कि इन बाघों के बीच लड़ाई नर और मादाओं के बीच संभोग या क्षेत्र पर कब्ज़ा करने को लेकर शुरू हुई, जिसके परिणामस्वरूप झड़पें हुईं और अंततः चोटों के कारण मौत हो गई। अधिकारियों के अनुसार, अन्य दो बाघों की मौत बगीचों में संक्रमण के कारण हुई, खासकर तब जब उनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो या वे वायरल संक्रमण से पीड़ित हों।

फील्ड स्टाफ और गश्त की कमी भी उजागर

विशेषज्ञों का कहना है कि बाघों के संक्रमण और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप उनकी मौत हो गई। सभी बाघ वयस्क थे और अपने चरम पर थे। साथ ही वह अपने वंश को बढ़ाने के लिए भी उत्सुक था। जांच रिपोर्ट में प्रशासन की कई खामियां भी सामने आईं। रिपोर्ट में टाइगर रिजर्व में फील्ड स्टाफ की कमी और गश्त की कमी को भी उजागर किया गया है। वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि बाघों की मौत के बाद से कर्मचारियों की संख्या बढ़ाना प्राथमिकता रही है। जनशक्ति बढ़ाने के लिए नए रेंज अधिकारियों का एक बैच नियुक्त किया गया है। हालाँकि, अपेक्षाकृत कम अधीनस्थ वन रक्षक हैं और रिक्त पदों को जल्द भरने का प्रयास किया जा रहा है।

200 से अधिक कर्मचारियों की भर्ती की जायेगी

फिलहाल टाइगर रिजर्व कुल स्टाफ की 40-45 फीसदी क्षमता पर काम कर रहा है. अधिकारियों ने कहा, हमें पदों को भरने और बाघ रिजर्व को कुशलतापूर्वक संचालित करने के लिए 200 से अधिक कर्मचारियों की भर्ती की उम्मीद है। टाइगर रिजर्व का हिस्सा दुधवा नेशनल पार्क फिलहाल मानसून के कारण बंद है। इसके बावजूद बाघों की सुरक्षा के लिए पेट्रोलिंग जोरों पर जारी है.

बगीचे की सीमाओं के आसपास लगाई गई कीलें भी हानि पहुँचाती हैं।

स्थानीय लोगों को संदेह है कि संक्रमण से मरे बाघों को लोहे की कीलों से घायल किया गया था. दुधवा के आसपास रहने वाले लोगों का कहना है कि ग्रामीणों को संरक्षित क्षेत्र में प्रवेश करने से रोकने के लिए वन अधिकारियों ने राष्ट्रीय उद्यान की सीमाओं के चारों ओर मोटी कीलें लगा दी हैं। अगर यह गलती से बाबू के पैर या शरीर के किसी अन्य हिस्से पर गिर जाए तो उन्हें भी चोट लग जाती है. यह विशेष रूप से हाल ही में अभ्यस्त बाघों के मामले में है, जो नए क्षेत्र बनाने के लिए एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में चले जाते हैं। ग्रामीणों ने ऐसे समय में बाघों के घायल होने की घटनाएं भी देखी हैं.

राष्ट्रीय उद्यान के निकट एक गाँव के निवासी भी इस बात से सहमत हैं कि बाघों को बिजली की बाड़ और अन्य सामग्रियों के साथ-साथ ग्रामीणों और उनके जानवरों को बाहर रखने के लिए लगाए गए कीलों से भी नुकसान होता है। जब ग्रामीणों के जानवर कभी-कभी एक दिन के लिए भी अकेले घूमते हैं, तो उनके पैरों में ये कीलें पाई जाती हैं।हालांकि अधिकारियों का कहना है कि बाघों की आबादी पर असर डालने वाली ऐसी घटनाएं संभव नहीं हैं. बाघ शारीरिक रूप से मजबूत जानवर हैं और मुख्यतः वन क्षेत्रों तक ही सीमित हैं। ये मांद जंगल के किनारे पर हैं और बाघ उन क्षेत्रों में शायद ही कभी जाते हैं, क्योंकि वे किसी भी मानवीय हस्तक्षेप से बचते हैं। ऐसी घटनाएं तेंदुए जैसे जानवरों के लिए संभव हो सकती हैं, जिनमें वन क्षेत्रों और शहरी या मानव आवासों के बीच घूमने की प्रवृत्ति होती है।

Tags:    

Similar News