आगरा में बाढ़: ताज महल के दशहरा घाट और महताब बाग के ऊपर तक आया पानी, यमुना का रौद्र रूप देख सहमे लोग

Update: 2023-07-18 06:16 GMT

एहतियात के तौर पर शहर में यमुना किनारे बने पांच सीवेज पंपिंग स्टेशन बंद कर दिए गए हैं. यमुना में गिरने वाले भैरों नाला, मंटोला नाला समेत छोटे-बड़े नालों का प्रवाह औंधे मुंह हो गया है। वहीं, घाट के पास ट्रांसफार्मर पानी में डूब जाने से टोरंट ने बिजली आपूर्ति बंद कर दी है।यमुना नदी खतरे के निशान 499 फीट पर पहुंच गयी है. 13 साल बाद यमुना नदी तटबंध तोड़कर शहर में प्रवेश कर गई है. मंगलवार सुबह यमुना का पानी ताज महल के दशहरा घाट और महताब बाग तक पहुंच गया। करीब 40 गांवों में पानी भरने की संभावना है. आज रेस्क्यू के लिए टीमें लगाई जाएंगी. यमुना किनारे की कॉलोनी खाली करानी होगी। वहीं, लोहिया नगर, तनिष्क राजश्री और दयालबाग की कॉलोनियों के सड़कों पर पानी भर गया है। कैलाश मंदिर परिसर, कैलाश गांव में पानी भर जाने से बलदेव की ओर के छह गांवों का शहरी क्षेत्र से संपर्क कट गया है।

गर्भगृह तक भर गया यमुना जल

उफनाई यमुना का पानी सिकंदरा स्थित कैलाश महादेव मंदिर के गर्भगृह तक भर गया है। इसे देखते हुए सावन के तीसरे सोमवार यानी 24 जुलाई को आयोजित होने वाला कैलाश मेला स्थगित कर दिया गया है। रविवार की सुबह से ही मंदिर में पानी भरना शुरू हो गया. जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने भी निरीक्षण किया। महंत गौरव गिरि ने बताया कि मंदिर परिसर में रहने वाले आठ परिवारों के घर खाली कराए जा रहे हैं। अगले एक सप्ताह तक यमुना का पानी बाहर आने की उम्मीद नहीं है। ऐसे में 24 जुलाई को लगने वाले मेले को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. चूंकि इस बार श्रावण मास दो माह का है, इसलिए मेले का आयोजन 21 अगस्त को किया जायेगा.

छह गांवों का संपर्क कटा

यमुना नदी का पानी कैलाश मंदिर परिसर के साथ-साथ गांवों तक पहुंच गया है। गांव से बल्देव की ओर जाने वाली सड़क पर कैलाश मंदिर के पास पानी भरने से दूसरी ओर के छह गांवों का संपर्क कट गया है।

पाँच सीवेज पम्पिंग स्टेशन बंद

शहर में नालों के बैक फ्लो के कारण पांच सीवेज पंपिंग स्टेशन बंद कर दिये गये हैं. वीए टेक वबाग के प्रोजेक्ट मैनेजर अनुज त्रिपाठी ने बताया कि जलस्तर बढ़ने के कारण यमुना किनारे स्थित भैरों नाला, वाटरवर्क्स, मनोहरपुर, बल्केश्वर और राजवाड़ा के सीवेज पंपिंग स्टेशन बंद कर दिए गए हैं। मोटरें फुंकने का खतरा है।

मंटोला और भैरो नाले का उल्टा प्रवाह

देर रात यमुना नदी का जलस्तर 498.2 फीट पार हो जाने से मंटोला और भैरो नाला में पानी सड़क तक आने लगा है। दोनों नालों में पानी की पाइपलाइनें डूबी हुई दिखीं. वहीं दूसरी ओर नालों के बैक-लोप होने से पुराने शहर में सड़कों व नालों के किनारे रहने वाले लोगों के घरों में गंदा पानी घुसने की आशंका है. मंटोला नाले का 78 एमएलडी पानी खैराती टोला पंपिंग स्टेशन पर जा रहा है, लेकिन इसका बहाव 150 एमएलडी तक है, जिससे जलस्तर और बढ़ने पर नाले के किनारे रहने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

पानी में डूबा ट्रांसफार्मर, घाट की सप्लाई ठप

बिजली के ट्रांसफार्मर नदी के किनारे, खासकर दयालबाग और कृष्णा कॉलोनी की कॉलोनियों के पास लगे हैं। नुनिहाई में घाट पर लगा ट्रांसफार्मर पानी में डूब जाने से सप्लाई बंद हो गई। पानी का स्तर बढ़ने पर बिजली की अंडरग्राउंड केबल में फाल्ट और करंट को देखते हुए जिला प्रशासन ने टोरेंट पावर से सप्लाई बंद करने को कहा है। ट्रांसफार्मर काटने से उस क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति ही बंद हो जाएगी। टोरेंट पावर के उपाध्यक्ष शैलेश देसाई ने बताया कि कैलाश घाट, बल्केश्वर, महताब बाग, दयालबाग में हमारी टीमें अलर्ट हैं। पानी बढ़ने या बिजली उपकरण पानी में डूबे होने पर जैसे ही प्रशासन का आदेश आएगा, टीमें उसी क्षेत्र की बिजली सप्लाई बंद कर देंगी।

PAC पोस्ट हटाई गई, NDRF ने लिया जायजा

महताब बाग से सटे यमुना नदी के किनारे पीएसी कैंप को हटा दिया गया है. डॉ. अंबेडकर बगीची में पानी भरने के कारण पीएसी ने यहां से सामान इकट्ठा कर मेहताब बाग के गेट के पास नई चौकी बनाई है। वहीं, मेहताब बाग का ताज व्यू पॉइंट भी बंद कर दिया गया है. एनडीआरएफ की टीम ने यहां बाढ़ का जायजा लिया, वहीं नगर निगम कमिश्नर अंकित खंडेलवाल ने भी निरीक्षण किया. पानी महताब बाग के सामने ताजमहल से सटे दशहरा घाट पर बने मंदिर तक पहुंच गया है। वर्ष 2010 के बाद दशहरा घाट के मंदिर व कुएं तक पानी पहुंच गया है. यमुना का पानी फिर से ताज की दीवारों को छू रहा है.

लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है

आगरा के डीएम नवनीत सिंह चहल ने कहा कि यमुना के जलस्तर पर लगातार नजर रखी जा रही है. सभी अकाउंटेंट, अधिकारी, कर्मचारी मौके पर हैं। बाढ़ चौकियां अलर्ट पर हैं और लोगों को पानी बढ़ने की स्थिति में कॉलोनी के घर खाली करने के लिए कहा गया है। हमने आश्रय गृह बनाये हैं. वहां लोग जा सकें, इसकी पूरी व्यवस्था है.

Tags:    

Similar News