चैत्र नवरात्रि का प्रथम दिन, बाजार में दिखी रौनक

Update: 2024-04-09 06:25 GMT

गाजियाबाद। चैत्र नवरात्र का प्रथम दिन मंदिरों से लेकर बाजारों में खूब रौनक दिखाई दे रही है। आज बाजार भी सजे हुए हैं। श्रद्धालु व्रत रख रहे हैं। मंदिरों में शंख और घंटे की आवाज गूंज रही है। नवरात्र को लेकर बाजार सज गए हैं। दुकानें मां की चुनरी, नारियल, पूजा सामग्री से गुलजार हो गईं हैं। आज से शुरू होने वाले नवरात्र को लेकर खरीदारी शुरू कर दी गई है। इससे बाजारों में चहल-पहल बढ़ गई है। पूजा सामग्री खरीदने के लिए दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ होने लगी है। वहीं देवी मंदिरों पर नवरात्र को लेकर तैयारी तेज है। मंदिर पर साफ सफाई और रंग रोगन का कार्य किया गया है।

नवरात्र की रौनक घरों में ही नहीं, बल्कि मंदिरों और बाजार में भी देखी जा सकती है। नवरात्र की पूजा व व्रत विधि विधान से करने पर मां प्रसन्न होकर भक्तों की भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं। नवरात्रि नौ अप्रैल से शुरू हो रहे हैं। नवरात्रि के प्रथम दिन कलश स्थापना की जाएगी। मान्यता है कि अगर भक्त संकल्प लेकर नवरात्र में अखंड ज्योति प्रज्वलित करें और उसे पूरी भावना और मन से जलाएं रखे तो देवी प्रसन्न होती हैं और उसकी सभी मनोकामना पूर्ण करती हैं।

बाजारों में पूजा सामग्री की दुकानें भी सज चुकी हैं। पूजा के लिए कलश, नारियल, चुनरी, रोली, पान, घी, धूप बत्ती, अगरबत्ती, लोंग, सुपारी, कपूर सहित पूजा में इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्री खरीद रहे हैं। नौ दिन के व्रत में अन्न से परहेज किया जाता है, इसलिए बाजार में कुट्टू, फल, व्रत के अन्य सामानों की भी दुकानें सज गई हैं। दुकानदारों ने बताया कि नवरात्र को लेकर ग्राहकों की भीड़ बढ़ी है। नवरात्र को लेकर बाजार में रौनक है, रात में भी पूजा सामग्री के स्टॉक बनाए जा रहे हैं, जिसे दिन में सीधे ग्राहकों को दिया जाता है।

Tags:    

Similar News