बारिश और उमस के बाद बढ़े आईफ्लू के मरीज, ऐसे रखें आंखों का ध्यान

Update: 2024-07-16 06:07 GMT

सोनू सिंह

गाजियाबाद। बारिश और उमस के चलते आई फ्लू और फंगल इंफेक्शन के मरीजों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। सरकारी अस्पतालों में फंगल इंफेक्शन के मरीजों में 55 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है जबकि आई फ्लू के रोजाना 15 से 20 मरीज पहुंच रहे हैं। सरकारी अस्पतालों के नेत्र रोग विभाग में ओपीडी 30 प्रतिशत तक बढ़ गई है। डॉक्टरों का कहना है कि बारिश और उमस के कारण आंखों और त्वचा का संक्रमण बढ़ रहा है।

जिला एमएमजी अस्पताल के सीनियर ड्रमोलॉजिस्ट डॉ. एके दीक्षित बताते हैं कि पिछले 15 दिनों के दौरान उनके पास आने वाले मरीजों में फंगल इन्फेक्शन, स्किन एलर्जी के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। उन्होंने बताया कि मौसम बदलने पर अक्सर स्किन संबंधी परेशानियां बढ़ जाती हैं। बारिश से होने वाली उमस के दौरान पसीना ज्यादा आता है और जल्दी सूखता भी नहीं है। त्वचा पर पसीना लंबे समय तक बना रहता है, जिससे फंगल इंफेक्शन की आशंका बढ़ जाती है। जिन लोगों को पहले से स्किन से जुड़ी कोई परेशानी है उनकी समस्या और बढ़ जाती है। इसके अलावा स्किन ड्राइनेस और सन बर्न की समस्या भी तेजी से बढ़ती है। गर्मी बढ़ने पर ऐसे लोगों को खास सावधानी बरतनी चाहिए जिनकी स्किन सेंसेटिव होती है। जिन लोगों को पहले से ही स्किन संबंधी कोई बीमारी हो उन्हें मौसम बदलने के दौरान ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। मौसम के बदलने से साथ ही समस्या बढ़ती है और गर्मी में यह गंभीर रूप ले लेती है।

सीनियर आई स्पेशलिस्ट डॉ. संजय तेवतिया बताते हैं कि बारिश और उमस के चलते आंखों में संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है। बारिश का पानी और पसीना आंखों में जाने से कई तरह के संक्रमण की आशंका रहती है। इसके अलावा प्रदूषण से भी आंखों में संक्रमण का खतरा रहता है। बारिश और उमस के मौसम में कई बार संक्रमित चीजें आंखों में जाती है। आई फ्लू का मुख्य कारण इंफ्लुएंजा वायरस होता है। यदि परिवार में किसी एक को आईफ्लू की परेशानी हो जाए तो परिवार के सभी सदस्यों को संक्रमित होने की आशंका बनी रहती है। उनके पास रोजाना 5 से 10 मरीज आई फ्लू के पहुंच रहे हैं। लोगों को आंखों की सुरक्षा के लिए चश्मे का प्रयोग जरूर करना चाहिए। जिससे ज्यादा परेशान न हो। इसके साथ ही बाहर से आने के बाद आंखों को ठंडे पानी से जरूर धोएं और दिन में दो बार आंखों को नम रखने के लिए सामान्य आई ड्रॉप जरूर डालें।

Tags:    

Similar News