प्रचंड गर्मी का असर अस्पतालों में बढ़े उल्टी दस्त के मरीज

Update: 2024-05-29 11:58 GMT

गाजियाबाद। गाजियाबाद में बढ़ती भंयकर गर्मी से लोग झुलस रहे हैं जिससे अस्तपताल के मेडिकल वार्ड और हीट वेव वार्ड में मरीजों की भारी संख्या रही।

बता दें गाजियाबाद में नौतपा के बीच जिले में उल्टी दस्त के मामले बढ़ रहे हैं। एमएमजी और संजय नगर अस्पताल में 40 लोग उपचार के लिए पहुंचे। ज्यादा गंभीर मरीजों को चार से पांच घंटे तक भर्ती किया जा रहा है। डॉक्टर बढ़ते तापमान में घर से निकलते समय सिर ढ़कने और ज्यादा पानी पीने की सलाह दे रहे हैं। वहीं एमएमजी अस्पताल में कुल 1958 नए मरीजों ने अपना पंजीकरण कराया। हालांकि 1000 से ज्यादा पुराने मरीज इलाज के लिए पहुंचे। इमरजेंसी में 83 मरीजों ने उपचार कराया। अस्पताल आने वाले मरीजों में गर्मी से लू लगने की वजह से उल्टी जैसी और चक्कर आने की समस्या को लेकर 300 से ज्यादा मरीज ओपीडी में पहुंचे। अस्पताल के वार्डों में हालत यह रही कि 113 बेड पर मरीज भर्ती रहें।

मेडिकल वार्ड और हीट वेव वार्ड में मरीजों की भारी संख्या रही। इसी तरह संयुक्त अस्पताल में नए और पुराने मरीज मिलाकर कुल 975 का पंजीकरण हुआ। इनमें 84 बच्चे भी शामिल रहे। मरीजों में डिहाइड्रेशन और सिर चकराने की समस्या सामने आई।

चिकित्सकों ने मरीजों को ओआरएस के घोल पीने और जरूरी ना हो तो चिलचिलाती गर्मी में घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी। गर्मी में अस्पताल में ज्यादातर मरीजों को पानी की कमी पूरी करने के लिए ग्लूकोज की बोतल लगानी पड़ रही है।

सीएमएस डॉ. राकेश कुमार ने कहा है कि गर्मी में सर्द-गर्म की वजह से हीट स्ट्रोक की समस्या बढ़ी है। आमतौर पर घर से बाहर तेज धूप में आने से शरीर तापमान को संतुलित नहीं कर पाता। इससे लोगों में पानी की कमी हो जाती है और धूप में सिर घूमने लगता है। इसके लिए मरीजों को सावधानी बरतने की जरूरत है।

Tags:    

Similar News