घर से बाहर संभल कर पीएं पानी, जाने गाजियाबाद में कहां-कहां का पानी है दूषित

Update: 2024-05-02 06:29 GMT

-स्वास्थ्य विभाग ने 30 दिन में वॉटर प्लांट, दुकान, होटल सहित अन्य स्थानों से पानी के 162 नमूने लेकर जांच के लिए भेजे थे

-आरओ प्लांट सहित 21 स्थानों का पानी पाया गया दूषित

गाजियाबाद। स्वास्थ्य विभाग ने 30 दिन में वॉटर प्लांट, दुकान, होटल सहित अन्य स्थानों से पानी के 162 नमूने लेकर जांच के लिए भेजे थे। जांच रिपोर्ट में आरओ प्लांट सहित 21 स्थानों का पानी दूषित पाया गया है। यानी कि यह पानी पीने के लायक नहीं है। कहीं पानी में बैक्टीरिया मिला है तो कहीं पर टीडीएस की मात्रा अधिक पाई गई है। स्वास्थ्य विभाग ने संबंधित को नोटिस भेजने के साथ ही नगर निगम, जीडीए और प्रशासन को जानकारी भेज दी है।

कुछ समय पूर्व खाद्य वस्तुओं के नमूने लिए गए थे। अभियान के तहत पानी के प्लांट, होटल, ढाबा, हॉस्टल, फूड स्टॉल और रैंडम तौर पर घरों में पानी की जांच की गई। जिला सर्विलांस अधिकारी आर के गुप्ता ने बताया कि गत वर्ष कई स्कूल और कॉलेजों में फूड पॉइजनिंग के मामले सामने आए थे, जिसमें कई छात्र बीमार हुए थे। विभागीय टीमों को उन सभी स्कूल और कॉलेज में पानी की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही खाद्य सुरक्षा विभाग के साथ मिलकर भी स्कूल, कॉलेज और हॉस्टलों में जांच अभियान चलाया जाएगा।

जिले में पानी में टीडीएस की मात्रा मानक से कहीं ज्यादा है। पानी में टीडीएस की मात्रा 150 से 200 होना चाहिए लेकिन अधिकांश नमूनों में टीडीएस की मात्रा 500 से 1000 तक मिल रही है। यहां तक कि कई पानी के प्लांट में भी मानक से अधिक टीडीएस की मात्रा मिल रही है। डीएसओ का कहना है अधिक होने पर तुरंत किसी तरह का संक्रमण नहीं होता है लेकिन अधिक टीडीएस वाला पानी पीने से कई तरह के गंभीर रोग होते हैं।

अप्रैल में फेल हुए नमूने में सुनील पाल वाटर प्लांट महराजपुर, शहजाद वाटर प्लांट आर्यनगर लोनी, विकास वाटर प्लांट राजबाग साहिबाबाद तसलीम वाटर प्लांट राजीवनगर खोड़ा, जैन स्वीट कंफेक्शनरी मुरादनगर, बंटी वाटर सप्लाई खोड़ा, मुकेश वाटर प्लांट शालीमार गार्डन राज आरओ प्लांट शांति बाजार खोड़ा, चेतन आरओ खोड़ा, भागीरथी फूड एंड वेवरेज साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र कान्हा बेकरी मोदीनगर लक्ष्मी आइसक्रीम विजयनगर शामिल हैं।

Tags:    

Similar News