काशी-मथुरा के बाद मेरठ पर चर्चा:इतिहासकार का बड़ा दावा, गजनवी ने बौद्ध मठ को तोड़कर बनाई थी मेरठ की जामा मस्जिद

Update: 2023-08-02 06:48 GMT

काशी, मथुरा के बाद अब मेरठ में भी राजनीति गरमा सकती है. इधर मशहूर इतिहासकार डॉ. केडी शर्मा ने बड़ा दावा किया है कि शहर की जामा मस्जिद का निर्माण एक बौद्ध मठ को तोड़कर किया गया था. उन्होंने यह भी दावा किया है कि भूकंप के दौरान मस्जिद का एक हिस्सा ढह जाने से बौद्ध और मौर्यकालीन पत्थर कला के कई स्तंभ उजागर हो गए। ऐसे में उनके इस दावे के बाद राजनीति गरमा सकती है.मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि और काशी में ज्ञानवापी विवाद के बीच मेरठ की ऐतिहासिक शाही मस्जिद को लेकर भी राजनीति गरमा सकती है. प्रख्यात इतिहासकार डॉ. केडी शर्मा ने शाही मस्जिद के प्राचीन बौद्ध मठ होने का दावा किया है। उनका कहना है कि महमूद गजनवी ने बौद्ध मठ को तोड़कर शाही मस्जिद का निर्माण कराया था। उनके पास इससे जुड़े सबूत हैं.मेरठ कॉलेज के इतिहास विभाग के अध्यक्ष रहे डॉ. केडी शर्मा ने बताया कि इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक, 410 हिजरी में भारत आए आक्रमणकारी महमूद गजनवी ने पुराने मेरठ के सबसे ऊंचे टीले पर बने बौद्ध मठ को ध्वस्त कर दिया था. और यहां एक मस्जिद का निर्माण कराया। यह आज शाही जामा मस्जिद के नाम से जानी जाती है।उन्होंने बताया कि 1875 में आए भूकंप में इस मस्जिद का कुछ हिस्सा टूट गया था. इसमें बौद्ध और मौर्य पाषाण कला के कई स्तंभ निकल आए. ये खंभा उन्हें उनके दोस्त असलम सैफी से मिला था. वह उनको अपने घर ले आया। बाद में जब उन्होंने इतिहास के तथ्यों का मिलान किया तो स्पष्ट हुआ कि शाही जामा मस्जिद का निर्माण बौद्ध मठ को तोड़कर किया गया था।

स्तंभ पर सूर्य का चिह्न, जिसका उल्लेख ब्रिटिश गजेटियर में भी है

इतिहासकार केडी शर्मा ने बताया कि स्तंभ पर हाथियों की कलाकृतियां मौजूद हैं. कमल और सूर्य का चिन्ह स्पष्ट दिखाई देता है। इस कला को इंडो बौद्ध आर्ट का नाम दिया गया है। यह स्तम्भ मौर्य काल का है। 119 साल पहले ब्रिटिश गजेटियर में भी इस घटना का जिक्र है. गजेटियर के खंड 4 के पेज नंबर 273 पर लिखा है, ऐसा प्रतीत होता है कि जामा मस्जिद प्राचीन काल में किसी बौद्ध मंदिर पर बनाई गई थी.इसकी जानकारी 1875 में मिली। इसका निर्माण महमूद गजनवी के वजीर हसन मेहंदी ने करवाया था। मुगलकाल में हुमायूं ने इसका जीर्णोद्धार कराया। डॉ. केडी शर्मा ने बताया कि राजर्षि टंडन जन्मशती ग्रंथ, प्रसिद्ध इतिहासकार लक्ष्मी नारायण वशिष्ठ के लेख इतिहास वातायन के पृष्ठ संख्या 378 और 379 में भी मुस्लिम आक्रमणकारियों द्वारा मेरठ के विभिन्न धार्मिक स्थलों को तोड़े जाने का उल्लेख है।

यह दावा बेबुनियाद है कि गजनवी कभी मेरठ नहीं आया: शहर काजी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर रहे शहरकाजी जैनुस साजिद्दीन सिद्दीकी कहते हैं कि शाही जामा मस्जिद की उम्र करीब 800 साल है. इसके निर्माण और अवशेषों से संबंधित इतिहासकार के दावे गलत हैं। गजनवी के कुछ रिश्तेदार मेरठ आए थे, जिनमें से एक बाले मियां भी थे। वह कुछ दिन यहां रुके और फिर बहराइच चले गये।उन्होंने बताया कि खलीलबल निज़ामी ने अपनी किताब सल्तनत-ए-देहरी के मजहबी ट्रेंडानत में लिखा है कि दिल्ली सल्तनत के नसीरुद्दीन महमूद ने इस मस्जिद का निर्माण कराया था। यह बात महमूद गजनवी के आगमन के लगभग 200 वर्ष बाद की है। उन्होंने कहा कि ऐसी बातें रिश्तों को खराब करती हैं. इससे माहौल खराब होता है।' शाही जामा मस्जिद हमेशा से सौहार्द का प्रतीक रही है।

Tags:    

Similar News