वेस्ट यूपी में छाया घना कोहरा, ठंड से हाथ-पैर हुए सुन्न, पांच ट्रेनें हुईं रद्द और 18 देरी से पहुंचीं

Update: 2024-01-16 07:11 GMT

वेस्ट यूपी में मंगलवार को फिर से घना कोहरा छाया हुआ है। जहां हाईवों पर वाहनों को लाइटें जलाकर चलना पड़ा तो वहीं ठंड से लोग कांप उठे। 

घने कोहरे व शीतलहर के चलते पिछले कई दिनों से कड़ाके की ठंड झेल रहे लोगों के लिए मकर संक्राति का दिन राहत लेकर आया। लेकिन मंगलवार को सुबह के समय फिर से घना कोहरा छाया रहा। वहीं, मौसम को देखकर ऐसा लगा रहा है कि आज जल्दी से धूप नहीं निकलेंगे।

उधर, घने कोहरे के कारण पांच ट्रेनें रद्द कर दी गईं, जताब्दी एक्सप्रेस समेत 18 ट्रेनें देरी से पहुंचीं। वहीं, घने कोहरे के चलते हाईवों पर वाहनों को भी लाइटें जलाकर चलना पड़ा।

बता दें कि सोमवार को ठंडी हवाओं के बीच सुबह 10 बजे के बाद निकली तेज धूप ने लोगों ने कुछ राहत महसूस की। दिनभर खिली धूप के बीच लोग अपने छूटे काम निपटाने के लिए सड़कों पर निकले।

जनवरी के 14 दिन तक ठंड ने जनजीवन को प्रभावित कर दिया था। शीतलहर व घने कोहरे की चादर ने शहर को ढक रखा था। न्यूनतम तापमान लुढ़कर 2.9 डिग्री तक पहुंच गया था। इन सबके बीच 15 दिन बाद सोमवार को खिली धूप से लोगों के चेरहे खिल उठे। सुबह के समय कोहरा छाया था, लेकिन सुबह 10 बजे के बाद कोहरे को चीरकर धूप निकली। दिन के तापमान में 3.7 डिग्री व रात के तापमान .7 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई। सोमवार को अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही का कहना है कि अभी ठंड से राहत के आसार नहीं है। मंगलवार को भी शीतलहर चलने व घना कोहरा छाया रहने की संभावना है।

18 दिन बाद 17 डिग्री के पार पहुंचा पारा

28 दिसंबर के बाद लगातार तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिला। लगातार तापमान 17 डिग्री से नीचे रहा। 28 दिसंबर को अंतिम बार 17 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। सोमवार को खिली धूप निकलने के चलते 18 दिन बाद तापमान 17 डिग्री के पार पहुंचा और रविवार के मुकाबले 3.7 डिग्री की अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। 

एक्यूआई स्तर में हुई गिरावट

सोमवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स मेें भी सुधार हुआ। एक्यूआई 252 दर्ज किया गया। रविवार को मेरठ का एक्यूआई 273 दर्ज किया गया था। शनिवार को एक्यूआई का स्तर 300 पार दर्ज किया गया था। जयभीमनगर का एक्यूआई 252, गंगानगर का एक्यूआई 273, पल्लवपुरम का 231, दिल्ली रोड 250, बेगमपुल 280 एयर क्वालिटी इंडेक्स दर्ज किया गया। 


Tags:    

Similar News