दिल्ली पब्लिक स्कूल गाजियाबाद, वसुन्धरा ने मादक द्रव्यों के सेवन पर किया जागरूकता सत्र का आयोजन

Update: 2024-08-06 12:10 GMT

गाजियाबाद। दिल्ली पब्लिक स्कूल गाजियाबाद, वसुन्धरा ने किशोरों को मादक द्रव्यों के कारणों, प्रभाव और परिणामों के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से मादक द्रव्यों के सेवन पर एक जागरूकता सत्र का आयोजन किया। इस क्षेत्र के प्रसिद्ध न्यूरो एनेस्थेसियोलॉजिस्ट डॉ. रणजीत चटर्जी के नेतृत्व में सत्र को जागरूकता पैदा करने और छात्रों को पदार्थ के उपयोग के संबंध में सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करने के लिए डिजाइन किया गया था। डॉ. चटर्जी ने किशोरों में मादक द्रव्यों के सेवन के कई कारकों पर चर्चा की जिनमें सहकर्मी दबाव, मानसिक तनाव और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे, जिज्ञासा, प्रयोग और पारिवारिक वातावरण शामिल हैं।

सत्र में मादक द्रव्यों के सेवन के कारणों- जैसे स्वास्थ्य परिणाम, शैक्षणिक प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव, सामाजिक रिश्तों पर तनाव और संभावित कानूनी मुद्दे आदि पर प्रकाश डाला गया। डॉ. चटर्जी ने मादक द्रव्यों के सेवन के गंभीर परिणामों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि मादक द्रव्यों के सेवन से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं, लत, सीमित जीवन अवसर, दुर्घटनाओं और चोटों का बढ़ता जोखिम शामिल हैं। सत्र में छात्रों को मादक द्रव्यों के सेवन से बचने में मदद करने के लिए रणनीतियां- जैसे पदार्थों के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करना, साथियों के दबाव का विरोध करने के लिए तकनीक सिखाना, छात्रों को सहायता और समर्थन के लिए उपलब्ध संसाधनों के बारे में सूचित करना, और खेल, शौक में शामिल होने जैसे स्वस्थ मुकाबला तंत्र का सुझाव देना और सचेतन अभ्यास करना आदि शामिल थीं।

प्रश्नोत्तरी सत्र और समूह गतिविधियों सहित सत्र के इंटरैक्टिव घटकों ने छात्रों की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित की। सत्र चर्चा किए गए प्रमुख बिंदुओं के सारांश और स्वस्थ को जीवन का विकल्प बनाने के महत्व को दोहराने के संकल्प के साथ समाप्त हुआ। डॉ. चटर्जी ने आगे पढ़ने और सहायता के लिए अतिरिक्त संसाधन उपलब्ध कराए जाने और छात्रों को जरूरत पड़ने पर मदद लेने के लिए प्रोत्साहित किया। सत्र के परिणामों में मादक द्रव्यों के सेवन के कारणों, प्रभावों और परिणामों के बारे में छात्रों के बीच बढ़ती जागरूकता, साथियों के दबाव का विरोध करने और स्वस्थ विकल्प चुनने के लिए ज्ञान और कौशल के साथ छात्रों का सशक्तिकरण, मदद और समर्थन के लिए उपलब्ध संसाधनों की समझ में वृद्धि शामिल है। सत्र को छात्रों ने खूब सराहा और स्कूल ने अनुवर्ती सत्र आयोजित करने और छात्रों को स्वस्थ, पदार्थ-मुक्त जीवन शैली की यात्रा में निरंतर सहायता प्रदान करने की योजना बनाई है। स्कूल ने इस प्रकार के सत्र का आयोजन छात्रों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने और मादक पदार्थ मुक्त जीवन शैली को जानने की दिशा में एक सशक्त कदम है।

Tags:    

Similar News