इंदिरापुरम के अहिंसा खंड 2 स्थित ऋषभ क्लाउड 9 के टावर ए में दो लिफ्ट की हालत जर्जर, हादसे का खतरा

Update: 2024-04-29 11:33 GMT

गाजियाबाद। इंदिरापुरम के अहिंसा खंड 2 स्थित ऋषभ क्लाउड 9 के टावर ए में बिल्डर द्वारा ओटिस कम्पनी की 2 लिफ्ट लगाई गई है जिनकी हालत अब बहुत जर्जर हो गई हैं और इसकी वजह से आए दिन हादसे होते रहते हैं।

टावर ए के निवासी इस समस्या को लेकर समय-समय पर एओए(AOA) को अवगत कराते रहते हैं पर एओए ने ठीक करवाने से साफ मना कर दिया है। एओए के प्रमुख पदाधिकारी का कहना है कि ए टावर की मेंटेनेंस की जिम्मेदारी एओए की नहीं है और ए टावर में अगर कुछ भी दिक्कत होती है तो उसका खर्च ए टावर के निवासी ही देंगे, एओए मेंटेनेंस के लिए कोई पैसा नहीं देगा।

स्थानीय लोगों ने बताया कि एओए वर्तमान में 2 रुपए प्रति स्क्वायर फीट मेंटेनेंस सभी फ्लैट से चार्ज करती है जबकि टोटल 9 टॉवेरों में से क्षेत्रफल के हिसाब से 2 रुपए प्रति स्क्वायर फीट के हिसाब से ए टावर सबसे ज्यादा मेंटेनेंस प्रति महीने देता आ रहा है लेकिन एओए कोई भी जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं है। अगर जल्दी ही लिफ्टों की समस्या का निस्तारण नहीं किया तो जल्दी ही कोई बड़ा हादसा होने की संभावना बनी हुई है।

लोगों ने बताया कि यूपी लिफ्ट एक्ट के अनुसार, लिफ्टों में इमरजेंसी रेस्क्यू डिवाइस, यूपीएस, इंटरकॉम का होना बहुत जरूरी है जबकि हमारे टावर की दोनों लिफ्टों में ये सब मिसिंग है और एओए ने जिम्मेदीरी लेने से साफ मना कर दिया है। एओए कमेटी का कहना है कि अगर ए टावर के लोगों ने मेंटेनेंस देना बंद किया तो ए टावर में रहने वाले 112 फ्लैट्स का बिजली और पानी बंद कर देंगे लेकिन मेंटेनेंस के लिए ए टावर के रख रखाव पर एओए कोई पैसा खर्च नहीं करेगी। बता दें कि ए टावर 14 साल पहले बनी थी जबकि अन्य टावर 8 साल पहले बनी थी।

Tags:    

Similar News