मुख्यमंत्री योगी ने कहा, यूपी में एक जिला एक मेडिकल कॉलेज की अवधारणा को साकार करना

Update: 2023-07-12 09:23 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि 2017 से पहले प्रदेश में केवल 12 सरकारी मेडिकल कॉलेज थे। आज यूपी के 45 जिलों में सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं। 16 अन्य में निर्माण कार्य जारी है. 14 सरकारी और दो प्राइवेट. आज दो नए मेडिकल कॉलेजों के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं।

उन्होंने कहा कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक जिला एक मेडिकल कॉलेज की अवधारणा को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। यह न केवल चिकित्सा शिक्षा बल्कि स्वास्थ्य सुविधाओं की गुणवत्ता में भी अहम भूमिका निभाएगा। वह क्यूसीआई की ओर से मिशन निरामय के तहत नर्सिंग एवं पैरामेडिकल संस्थानों की रेटिंग और मऊ एवं शामली में निजी मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए अनुबंध कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मऊ और शामली में मेडिकल कॉलेज एक सपना था, जो अब साकार हो रहा है। ये वो जिले हैं जहां पहले लोग जाने से डरते थे। मऊ माफियाओं के लिए जाना जाता था, शामली का भी यही हाल था. अब यहां गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य और शिक्षा के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण इलाज भी उपलब्ध होगा।

उन्होंने कहा कि मिशन निरामय जो पिछले साल शुरू किया गया था. आज देश का ब्रांड बन चुका है. नर्सिंग और पैरामेडिकल रीढ़ की हड्डी है।' मेडिकल शिक्षा पर तो चर्चा हुई लेकिन नर्सिंग और पैरामेडिकल को भुला दिया गया। कई जगहों पर कॉलेज बिना इंफ्रास्ट्रक्चर, फैकल्टी के चल रहे थे। हमने इसे बेहतर बनाने के लिए काम किया है।'

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर कोई भी मेडिकल संस्थान मानक पूरा करता है तो उसे संबद्धता और सुविधा दी जानी चाहिए, लेकिन अगर वह मानक, इंफ्रास्ट्रक्चर, फैकल्टी, लैब, लाइब्रेरी की सुविधा पर खरा नहीं उतरता है तो ऐसे संस्थानों को बाहर कर दिया जायेगा. हम राज्य के किसी भी युवा के साथ खिलवाड़ नहीं होने देंगे. चिकित्सा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश को देश के अग्रणी संस्थान दिये जायेंगे।

Tags:    

Similar News