यूपी के लिए बीजेपी का प्लान: सवा करोड़ मतदाता बढ़ाने के लिए चलेगा 'मतदाता चेतना महाअभियान'

Update: 2023-08-23 05:47 GMT

लोकसभा चुनाव में राज्य की सभी 80 सीटों पर कमल खिलाने के लिए आने वाले दिनों में बीजेपी 'मतदाता चेतना महाअभियान' के जरिए 1.25 करोड़ वोटर बढ़ाएगी. जिला अध्यक्षों को राज्य के 1.61 लाख मतदान केंद्रों में से प्रत्येक पर 100 मतदाताओं की संख्या बढ़ाने और 25 फर्जी मतदाताओं के नाम हटाने का लक्ष्य दिया गया है. अभियान को लेकर मंगलवार को पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में हुई बैठक में जिलाध्यक्षों को हर विधानसभा क्षेत्र में 20 हजार नए मतदाताओं, खासकर महिला और युवा मतदाताओं के नाम बढ़ाने का एजेंडा सौंपा गया.

बैठक में राष्ट्रीय महासचिव दुष्यन्त गौतम ने कहा कि सपा का जोर अपने वोटरों के नाम बढ़ाने के साथ-साथ दूसरे दलों के वोटरों के नाम काटने पर भी है. बीजेपी कार्यकर्ताओं को अपनी विचारधारा से जुड़े वोटरों का नाम भी वोटर लिस्ट में शामिल करना होगा. भाजपा के प्रदेश महासचिव अनूप गुप्ता ने कहा कि अभियान के लिए प्रदेश से लेकर मंडल स्तर तक एक समिति बनाई जाएगी. कमेटी में मतदाता सूची प्रमुख, सह प्रमुख, आईटी टीम के सदस्य, विधायक व सांसद भी शामिल होंगे.

पहले मतदाता बनाओ, फिर अपना बनाओ

बैठक में प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि कोई भी मतदाता मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से छूटना नहीं चाहिए. उनसे लगातार संपर्क और संवाद रखकर पार्टी का वोट पक्का करना है. चौधरी ने उदाहरण दिया कि कैसे पार्टी को कर्नाटक में भाजपा को मिले वोटों में से केवल 50 फीसदी वोट मिले। जबकि कांग्रेस को अपने द्वारा दी गई बढ़त का 94 प्रतिशत हिस्सा मिला. दुष्यंत गौतम ने बताया कि महाअभियान के लिए 24 अगस्त से बैठकों का दौर शुरू हो जाएगा.

युवाओं और महिलाओं के जरिए मिशन-2024 साधने की तैयारी

अभियान युवाओं और महिला मतदाताओं को जोड़ने पर केंद्रित होगा। अभियान के तहत पन्ना प्रमुख अपने पन्ने पर दर्ज 60 मतदाताओं से घर-घर जाकर जनसंपर्क करेंगे. विधानसभा चुनाव-2022 में जिन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से काट दिये गये थे, उनका नाम भी शामिल किया जायेगा। अगर हर पोलिंग बूथ पर 100 मतदाता बढ़ा दिए जाएं तो मतदाताओं की संख्या 1.61 करोड़ हो जाएगी. इसी तरह अगर हर बूथ से 25 फर्जी मतदाताओं के नाम काटे जाएं तो 40.30 लाख मतदाताओं के नाम कट जायेंगे. इस तरह 1.20 करोड़ से ज्यादा वोटरों के नाम वोटर लिस्ट में बढ़ जायेंगे.|

Tags:    

Similar News