साहिबाबाद सब्जी मंडी में आसमान पर पहुंचा भिंडी का दाम, जाने क्यों हुआ ऐसा

Update: 2024-04-25 10:42 GMT

गाजियाबाद। गर्मियां आते ही सब्जी और फलों के दाम बढ़ने लगते है। इन दिनों नवीन फल एंव सब्जी मंडी साहिबाबाद में हरी सब्जियां लगातार मंहगी होती जा रही है। खासकर भिंडी के दाम आसमान छू रहे हैं। आजकल प्रयागराज और गुजरात से आ रही भिंडी अधिक दाम पर बिक रही है। इसकी वजह यह है कि आसपास के जिलों में अभी भिंडी की फसल तैयार नहीं हुई है। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि दो सप्ताह में फसल तैयार हो जाएगी और भिंडी के दाम कम हो जाएंगे। वर्तमान में भिंडी फुटकर में 60 से 70 रुपये प्रति किलो बिक रही है।

मंडी इंस्पेक्टर केआर वर्मा ने बताया कि मौसम के अनुसार प्रयागराज के क्षेत्र में भिंडी की फसल पहले तैयार हो जाती है। प्रयागराज से पहले गुजरात में तैयार हो जाती है। पूर्व में गुजरात से भिंडी आ रही थी। गुजरात से आने वाली भिंडी फुटकर 80 रुपये प्रति किलो बिक रही थी। प्रयागराज से आने वाली भिंडी फुटकर 60 से 70 रुपये प्रति किलो बिक रही है। बुलंदहशर, हापुड़, मेरठ, मुरादाबाद, अलीगढ़, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फर नगर की भिंडी दो सप्ताह बाद मंडी में आनी शुरू हो जाएगी। इसके बाद भिंडी के दाम फुटकर में 40 रुपये प्रति किलो होने की उम्मीद है।

वहीं अगर टमाटर की बात करें तो टमाटर भी महंगा हो गया है। मंडी में फुटकर में टमाटर 40 रुपये प्रति किलो फुटकर बिक रहा है जबकि मंडी से बाहर फुटकर में 45 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। गर्मी में टमाटर की मांग भी बढ़ गई है। मंडी सचिव डीके वर्मा ने बताया कि एक दो सप्ताह टमाटर की आवक बढ़ने पर इसके दाम भी जल्द कम होने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News