बाबरी मस्जिद कमेटी के वकील जफरयाब जिलानी नहीं रहे

Update: 2023-05-17 15:32 GMT

वरिष्ठ अधिवक्ता और ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सचिव जफरयाब जिलानी का बुधवार, 17 मई 2023 को सुबह निधन हो गया। उन्होंने लखनऊ में अंतिम सांस ली। सिर में चोट लगने के बाद जफरयाब जिलानी लंबे समय से कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे। जफरयाब जिलानी भले ही हमारे बीच अब नहीं रहे लेकिन, जब भी अयोध्या राम मंदिर और बाबरी मस्जिदका जिक्र होगा तो उन्हें जरूर याद किया जाएगा।

वरिष्ठ अधिवक्ता जफरयाब जिलानी ने अयोध्या के राम जन्मभूमि मामले में बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने इस मामले में बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी की तरफ से पैरवी की थी। इससे पहले वे उत्तर प्रदेश के एडिशनल एडीजी के तौर पर भी काम कर चुके थे।

मई 2021 में वकील जफरयाब जिलानी के सिर में चोट लग गई थी। सिर में गंभीर चोट लगने के बाद उनका इलाज मेदांता अस्पताल में चल रहा था। हालांकि उस वक्त उनकी हालत गंभीर बताई गई थी, जिसके बाद उन्हें आईसीयू में रखा गया था। सिर में चोट लगने के कारण उनके दिमाग में खून का थक्का जम गया था और उन्हें ब्रेन हैमरेज भी हो गया था। हालांकि, सफल सर्जरी के बाद उनके खून के थक्के को हटा दिया गयाथा। कुछ दिनों के बाद वह धीरे-धीरे ठीक होने लगे थे।

पिछले कुछ दिनों में उन्हें कम से कम दो बार स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हुई थीं। बुधवार को लखनऊ के निशांतगंज अस्पताल में इलाज के दौरान उनका निधन हो गया। उनके निधन पर मुस्लिम धर्मगुरुओं ने दुख जताया है। जफरयाब जिलानी 1990 के दशक से सुर्खियों में हैं।

उन्होंने अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्ष को सुप्रीम कोर्ट में पेश किया था। जफरयाब जिलानी को बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया था। 5 जनवरी, 1955 को उत्तर प्रदेश, भारत में जन्मे जिलानी ने अपना करियर कानूनी वकालत और विभिन्न हाई-प्रोफाइल मामलों में मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधित्व को समर्पित कर दिया।

Tags:    

Similar News