अयोध्या: प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में पांच लाख भक्तों के आने की उम्मीद, पीएम मोदी होंगे मुख्य यजमान

Update: 2023-07-28 06:18 GMT

राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां तेज होती जा रही हैं. जनवरी 2024 में भव्य गर्भगृह में रामलला की प्रतिष्ठा का उत्सव मनाया जाना है। उत्सव को व्यापक स्वरूप देने की योजना पर काम चल रहा है। इसकी कमान राम मंदिर ट्रस्ट के साथ-साथ संघ और वीएचपी ने भी संभाल रखी है. संघ का अनुमान है कि उत्सव के लिए करीब पांच लाख लोग अयोध्या आ सकते हैं. अयोध्या आने वाले लोगों की सुविधा के लिए एक विस्तृत खाका तैयार किया जा रहा है।

संघ के पदाधिकारी लगातार बैठक कर आयोजन की रूपरेखा तैयार कर रहे हैं। संघ का प्रयास है कि अयोध्या से कोई भी भूखा न सोए। पूरे शहर में जगह-जगह भंडारे का आयोजन करने की तैयारी की जा रही है. संघ के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, रामलला का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव 10 दिनों का होगा. यह त्योहार 15 जनवरी मकर संक्रांति से शुरू होकर 24 जनवरी को समाप्त होगा।

इस बीच शुभ तिथि पर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है, पीएम नरेंद्र मोदी इसके मुख्य यजमान होंगे, उन्हें निमंत्रण भेजा गया है. संघ का अनुमान है कि इस उत्सव में शामिल होने के लिए कम से कम पांच लाख श्रद्धालु अयोध्या आ सकते हैं. वैसे, संघ लोगों से अपील कर रहा है कि वे अयोध्या आने की बजाय अपने-अपने क्षेत्र के मठ-मंदिरों में अनुष्ठान आयोजित कर त्योहार मनाएं. अभी भी काफी संख्या में लोगों के आने की संभावना है. ऐसे में उनकी सुरक्षा और सुविधा को लेकर योजना पर लगातार मंथन चल रहा है.

रामभक्तों के लिए रोडवेज बसों का इस्तेमाल किया जाएगा

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के लिए अयोध्या आने वाले लोगों के रुकने के लिए मठ-मंदिरों के अलावा स्कूल-कॉलेजों में भी व्यवस्था की जा सकती है. श्रद्धालुओं के आने-जाने के लिए रोडवेज बसों की मदद लेने की योजना बनाई जा रही है। जरूरत पड़ने पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ-साथ संघ कार्यकर्ता भी कमान संभालेंगे. कार्यकर्ताओं की टीमें भी गठित की जा रही हैं.|


Tags:    

Similar News