सावधान! आयुष्मान कार्ड बनाने के नाम पर घर जाकर किया जा रहा है ठगी

Update: 2024-06-28 10:51 GMT

विकास शर्मा (सिटीजन रिपोर्टर)

गाजियाबाद। केन्द्र सरकार की आयुष्मान कार्ड योजना को लेकर शहर में ठगों का गिरोह सक्रिय हो गया है। आयुष्मान कार्ड बनाने के नाम पर यह ठग गली-मौहल्लों में घूम-घूम कर लोगों के न सिर्फ आधार कार्ड एकत्र कर रहे हैं बल्कि प्रति कार्ड वसूली भी कर रहे हैं। इतना ही नहीं मौका मिलते ही वह घर से फोन आदि पर भी हाथ साफ कर डालते हैं।

कालकागढ़ी में आयुष्मान कार्ड बनाने के नाम पर लोगों के घरों पर दस्तक दे रहे हैं। सरकार की योजना का जानकर कई लोगों ने आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए हामी भर दी। जिस पर इन ठगों ने कार्ड बनाने के नाम पर प्रति व्यक्ति 90-90 रुपए एकत्र करने शुरू कर दिए। इन ठगों ने दर्जनों घरों से पैसे एकत्र कर और लोगों की आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी ले ली। इसके बाद मौका देख ठग ने एक के घर से मोबाइल की सिम निकाल ली। इसका पता घरवालों को घंटो तक फोन न आने पर पता चला कि उनके फोन की सिम गायब है।

इस पर उन्हें शक हुआ तो उन्होंने बैंक जाकर अपने एकाउंट आदि चेक कराएं तो पता चला कि उनके एकाउंट से चार हजार रुपए भी ठगों ने निकाल लिए। इसके बाद मौहल्ले में अफरा-तफरी मच गई। हालांकि यह पहला मामला नहीं है। आयुष्मान कार्ड योजना के नाम पर ही लोगों को ठगा जा रहा है। पहले फोन के जरिए आवेदकों को बरगलाया जाता था। अब ठग लोगों के घरों में जाकर कार्ड बनाने के नाम पर न सिर्फ चूना लगा रहे हैं बाल्कि उनके सिम और मोबाइल के जरिए उनके बैंक खातों में भी सेंध लगा रहे हैं।

Tags:    

Similar News