"मनुष्य की जैसी भावना होगी वैसी उसकी सोच बनेगी"

By :  Neeraj Jha
Update: 2024-03-23 10:52 GMT

विद्यार्थियों ने भावों पर आधारित नृत्य की प्रस्तुति दी

गाजियाबाद। दिल्ली पब्लिक स्कूल गाज़ियाबाद वसुंधरा के प्राइमरी विंग के कक्षा पांच के विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय के प्रांगण में ‘पैले ऑफ इमोशन ’ थीम के साथ ग्रेड प्रॉडक्शन का शानदार आयोजन किया गया ।

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने रंगमंच, विभिन्न भावों जैसे क्रोध, भय, दुख, घृणा तथा प्रसन्नता पर आधारित नृत्य के द्वारा अत्यंत अद्भुत प्रस्तुति की। इस कार्यक्रम में बच्चों की आकर्षक वेशभूषा नृत्य ने सभी दर्शकों का मन मोह लिया ।

इस कार्यक्रम के उपरांत कक्षा चार के विद्यार्थियों द्वारा कक्षा पांच के विद्यार्थियों के ग्रेजुएशन समारोह का भी आयोजन किया गया ।

इस अवसर पर दिल्ली पब्लिक स्कूल गाज़ियाबाद सोसाइटी के अध्यक्ष ओमपाठक , शिक्षाविद् निहारिका पाठक मुख्य अतिथि के रूप में रहीं। उन्होंने अध्यापिकाओं और विद्यार्थियों के प्रयास को सराहते हुए कहा कि भावनाएं जीवन का आधार होती हैं। हम सब भावनाओं से ही संचालित होते हैं। खुशी, संतोष, प्रेम-घृणा, क्रोध-क्षमा इत्यादि हमारी भावनाएं ही हैं, लेकिन हम अपने अंदर कैसी भावनाओं को आत्मसात् करते हैं यह हम पर निर्भर करता है। मनुष्य की जैसी भावना होगी वैसी उसकी सोच बनेगी और जैसी सोच होगी वैसा ही उसे नजर आएगा। पवित्र और निर्मल भावना जीवन के विकास का उज्ज्वल मार्ग प्रशस्त करती हैं जबकि नकारात्मक भावनाएं राह में बाधाएं उत्पन्न करती हैं। यदि हम दूसरों के बारे में अच्छा सोचेंगे-अच्छा करेंगे तो वे भी हमारे बारे में अच्छा सोचेंगे-करेंगे।

Tags:    

Similar News