वर्दीधारी की हेकड़ी: इंस्पेक्टर ने हड़प ली दो करोड़ की जमीन, आरोप साबित...लेकिन बुजुर्ग को नहीं मिला न्याय, पढ़ें पूरा मामला

Update: 2023-09-12 12:23 GMT

कानपुर के चकेरी गांव में 6.29 करोड़ रुपये की जमीन हड़पने से आहत किसान बाबू सिंह यादव अकेले शख्स नहीं हैं, शहर में ऐसे कई लोग हैं जिनकी जमीन भूमाफिया ने हड़प ली है. ऐसा ही मामला सुनील कुमार मलिक (59) का है। चकेरी श्यामनगर स्थित उनके प्लॉट पर एक वर्दीधारी ने कब्जा कर लिया। ढाई साल से अपनी दो करोड़ की जमीन वापस पाने के लिए सुनील ने पीएम, सीएम, डीएम और पुलिस कमिश्नर से शिकायत की है।

पुलिस जांच में आरोपी इंस्पेक्टर दोषी भी साबित हुआ, फिर भी बुजुर्ग को आज तक न्याय नहीं मिला. रामनगर के दर्शनपुरवा में किराए के मकान में रहने वाले सुनील कुमार मलिक ने बताया कि उनकी शादी नहीं हुई है। उनके बड़े भाई स्व. देवेन्द्र कुमार ने भी शादी नहीं की। रेलवे से रिटायर होने के बाद बड़े भाई ने श्यामनगर में आलोक नगर हाउसिंग कोऑपरेटिव सोसायटी से अपने नाम पर 280 वर्ग गज जमीन खरीदी थी।

आरोप है कि वर्ष 2015 में प्लाट के सामने रहने वाले संदीप तिवारी ने उनके मकान में ताला लगा दिया था। वर्ष 2020 में संदीप ने कब्जा छोड़ दिया। इसके बाद 19 फरवरी 2021 को लखनऊ में उस समय तैनात इंस्पेक्टर ब्रजमोहन पाल ने अपनी वर्दी की धौंस दिखाकर उनके प्लॉट पर कब्जा कर लिया। आरोप है कि उन्होंने तत्कालीन पुलिस कमिश्नर, डीएम से लेकर सीएम और पीएम तक से शिकायत की, लेकिन कोई उन्हें न्याय नहीं दिला सका.

फरवरी 2021 में रिपोर्ट भी दर्ज हो गई

तत्कालीन सीपी ने तत्कालीन एसीपी अशोक कुमार सिंह से जांच कराई तो इंस्पेक्टर पर लगे आरोप सही पाए गए और फरवरी 2021 में ब्रह्ममोहन पाल और उनके बेटे के खिलाफ चकेरी थाने में घर में घुसकर मारपीट, धमकी और गाली-गलौज करने की रिपोर्ट दर्ज कराई। . जांच तत्कालीन एसआई उस्मान अली कर रहे थे। उन्होंने दर्ज मुकदमे में फर्जी दस्तावेज तैयार कर धोखाधड़ी करने की धारा भी बढ़ा दी।

दो करोड़ की जमीन नहीं मिल सकी

पीड़ित के मुताबिक इसी बीच उनका तबादला हो गया, जिसके बाद जांच एसआई दिनेश मौर्य को सौंपी गई। सुनील कुमार का आरोप है कि वर्तमान विवेचक ने पूर्व में लगाई गई धाराओं को केस डायरी से हटा दिया। उन्होंने एक बार भी उनका बयान दर्ज नहीं किया. इसकी शिकायत कैंट एसीपी अमरनाथ यादव से की, लेकिन आज तक उन्हें अपनी ही करोड़ों रुपये की जमीन नहीं मिल सकी है। 2 करोड़.

वर्दी का असर, दाखिल नहीं हो सकी चार्जशीट

बुजुर्ग सुनील कुमार का आरोप है कि आरोपी इंस्पेक्टर की वर्दी का इतना बोलबाला था कि ढाई साल बाद भी पुलिस उसके खिलाफ कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल नहीं कर सकी. उन्होंने बताया कि वह खुद अपनी शिकायत लेकर दिल्ली से लखनऊ तक गये थे. दो बार सीएम से मिलकर शिकायत दर्ज करायी. वहां से चकेरी थाने में ही शिकायती पत्र भेजकर जांच कराई गई, जहां से हर बार आरोपी इंस्पेक्टर के पक्ष में रिपोर्ट भेजकर शासन-प्रशासन को गुमराह किया गया।

शिकायतों में समय बिताया, दो मंजिला मकान बना लिया

बुजुर्ग सुनील कुमार के मुताबिक ढाई साल शिकायतें और भाग-दौड़ में गुजर गए। इस बीच आरोपी इंस्पेक्टर अपने बेटे के साथ मिलकर उनकी जमीन पर निर्माण कराता रहा. दो साल के अंदर उन्होंने अपने प्लॉट पर दो मंजिला मकान बना लिया और परिवार के साथ रहने लगे.|

Tags:    

Similar News