Aligarh: 400 करोड़ से 20 हजार दर्शकों के लिए ग्रेटर अलीगढ़ में बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, होंगे मैच

Update: 2023-11-18 10:28 GMT

बनारस की तर्ज पर अब अलीगढ़ में अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बनेगा। एडीए की ग्रेटर अलीगढ़ आवासीय योजना में छह एकड़ में इसका निर्माण किया जाएगा। इस पर करीब 400 करोड़ रुपये का बजट खर्च होने का अनुमान है। यहां पर मैच भी हो सकेंगे।

इन दिनों क्रिकेट के क्षेत्र में रिंकू सिंह अलीगढ़ का नाम रोशन कर रहे हैं। ऐसे में इस स्टेडियम के बनने से ताला एवं तालीम के इस शहर का नाम देश भर में और भी चमकेगा और स्थानीय खेल प्रतिभाओं को उच्चकोटि सुविधाओं का खेल मैदान भी उपलब्ध हो सकेगा। अलीगढ़ विकास प्राधिकरण (एडीए) अलीगढ़-पलवल राष्ट्रीय राजमार्ग पर करीब 300 हेक्टेयर में आवासीय योजना विकसित कर रहा है। जिसमें ग्राम मूसेपुर, जिरौली, जिरौली डोर, अटलपुर, अहमदाबाद, जतनपुर चिकावटी, रुस्तमपुर अखन, ल्होसरा बिसावन में जमीन ली जा रही है।

लखनऊ की कंसलटेंसी फर्म द्वारा टाउनशिप का ले-आउट तैयार किया गया है। टाउनशिप तीन चरणों में विकसित की जा रही है। टाउनशिप में करीब छह एकड़ जमीन पर स्टेडियम का निर्माण होगा। इस स्टेडियम को बनारस के स्टेडियम की तर्ज पर तैयार किया जाएगा। प्रस्तावित इस स्टेडियम में करीब 20 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी। खास बात है कि एडीए की ग्रेटर अलीगढ़ टाउनशिप दिल्ली के बेहद नजदीक है। पलवल -हाईवे पर विकसित होने से यहां तक यमुना एक्सप्रेस-वे के रास्ते से आ जाने की सुविधा है।

एडीए की आवासीय योजना ग्रेटर अलीगढ़ में अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्पोर्ट्स स्टेडियम बनारस की तर्ज पर बनाया जाएगा। इसके निर्माण पर करीब 400 करोड़ रुपये का खर्च होने का अनुमान है। जिले के लिए यह एक बड़ी सौगात होगी। इसके लिए ले-आउट प्लान तैयार कराया जा रहा है।

Tags:    

Similar News