आगरा समाचार: अमृत योजना में बिछाई गई 180 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन, अब हर घर तक पहुंचेगा गंगाजल

Update: 2023-07-07 12:28 GMT

गंगाजल का इंतजार कर रही आजम पाड़ा, बोदला सहित 25 कॉलोनियों के लिए यह अच्छी खबर है। इन इलाकों के 22 हजार घरों तक जल्द ही गंगाजल पहुंचाया जाएगा। AMRUT योजना के तहत 180 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई गई है. कनेक्शन भी करा दिए गए हैं। जल निगम, विश्व बैंक की टीम ने पाइप लाइन की टेस्टिंग शुरू कर दी है। यह टेस्ट एक सप्ताह तक चलेगा.

नगर निगम के 100 वार्डों में 1100 किमी लंबी पानी की लाइन बिछाई गई है। अमृत योजना के तीसरे और चौथे चरण में आजम पाड़ा, बोदला समेत 25 कालोनियां चिह्नित की गई थीं। विश्व बैंक की इकाई जल निगम ने इन क्षेत्रों में पानी की लाइन बिछाने का काम दो साल पहले शुरू किया था। कुछ क्षेत्रों में नई लाइनें बिछाई गईं और कुछ में पुरानी लाइनों की मरम्मत की गई।

180 किमी लंबी पाइपलाइन बिछाई गई

174 करोड़ रुपये से 180 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई गई है. इसके साथ ही 22 हजार घरों में पानी का कनेक्शन भी किया गया है. जल निगम, विश्व बैंक इकाई के परियोजना प्रबंधक रमेश चंद ने बताया कि पानी की लाइन की टेस्टिंग शुरू हो गई है। ये काम एक हफ्ते तक चलेगा. इसके बाद पानी की सप्लाई शुरू हो जायेगी. सिकंदरा स्थित गंगाजल प्लांट और एमबीबीआर प्लांट से पानी की सप्लाई की जाएगी। इसके लिए सात पानी टंकियों का निर्माण कराया गया है.

गंगाजल प्राप्त करना

आगरा को पालदा झाल, बुलन्दशहर से प्रतिदिन 350 मिलियन लीटर प्रतिदिन (एमएलडी) गंगाजल मिल रहा है। इसमें जीवनी मंडी वॉटर वर्क्स को 130 एमएलडी और गंगाजल प्लांट सिकंदरा को 144 एमएलडी पानी उपलब्ध है। एमबीबीआर प्लांट से 72 एमएलडी यमुना जल की आपूर्ति होती है।

इन क्षेत्रों में गंगाजल उपलब्ध होगा

राममोहन नगर, आवास विकास कॉलोनी सेक्टर 1 व 3 किनारा, सुभाषपुरम प्रथम व द्वितीय, बोदला पुरानी बस्ती, मानस नगर, कलाकुंज, अवधपुरी, अल्बतिया रोड, शाहगंज का छूटा हुआ हिस्सा, प्रेम नगर, ईंट मंडी रोड, शास्त्रीपुरम रोड, गढ़ी भदोरिया, जवाहरपुरम ,मारुति वाटिका।

पानी का प्रेशर कमजोर नहीं होगा

रकाबगंज में जल निगम, विश्व बैंक की टीम ने पानी की टंकी का निर्माण कराया है। पानी टंकी का परीक्षण शुरू हो गया है। टंकी के चालू होने से आसपास के इलाकों में पानी के कमजोर दबाव की समस्या खत्म हो जायेगी.जिन क्षेत्रों में पानी की लाइन बिछाई जा चुकी है। उन इलाकों के लोगों को गंगाजल की सप्लाई जल्द शुरू हो जाएगी. अंकित खंडेलवाल, नगर आयुक्त.|

Tags:    

Similar News