Agra: रेल हेरिटेज पार्क की अड़चन बना बिजली कनेक्शन, महाराजा स्पेशल ट्रेन जैसी सुविधाओं के साथ बनकर है तैयार

Update: 2023-11-03 07:06 GMT

उत्तर प्रदेश के आगरा में तीन साल की कवायद के बाद आगरा कैंट स्टेशन रोड पर रेल कोच रेस्टोरेंट या रेल हेरिटेज पार्क तैयार हो सका। पुराने कोचों को आलीशान ट्रेन का लुक देकर रेस्टोरेंट तैयार कर दिया गया। इसे संचालित करने वाली एजेंसी ने 5 नवंबर को उद्घाटन की योजना बनाई, लेकिन रेलवे ने विद्युत कनेक्शन के लिए एनओसी देने से इनकार कर दिया है। ऐसे में रेल कोच के शुरू होने पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

रेलवे की खाली जमीन पर रेल हेरिटेज पार्क व रेस्टोरेंट शुरू करने का प्रस्ताव तीन साल पहले लाया गया था। आगरा कैंट स्टेशन रोड पर श्रीराम चौक के सामने करीब दो हजार स्क्वायर मीटर क्षेत्रफल में निजी फर्म को इसका ठेका दिया गया। महाराजा ट्रेन की तर्ज पर तैयार कराए गए रेल कोच रेस्टोरेंट को 16 मई 2023 को शुरू होना था, लेकिन काम पूरा नहीं हो सका। तभी से निजी फर्म रेलवे को इसका भुगतान कर रही है।

रेल कोच को आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करने के बाद इसकी शुरुआत 5 नवंबर से की जानी थी। इसके कार्ड भी छप गए। केंद्रीय राज्यमंत्री को उद्घाटन करना था। लेकिन अब हेरिटेज पार्क को बिजली कनेक्शन नहीं मिल पा रहा है। रेलवे ने निजी बिजली कंपनी से एनओसी देने से इनकार कर दिया। कहा कि रेलवे ही बिजली देगा।

संचालकों का कहना है कि रेलवे की बिजली निजी कंपनी की बिजली से दोगुनी महंगी है। इसके अलावा सिक्योरिटी राशि बहुत ज्यादा है। ऐसे में बिजली के बिना रेस्टोरेंट की शुरुआत नहीं की जा सकती है। इस संबंध में वाणिज्य प्रबंधक प्रशस्ति श्रीवास्तव का कहना है कि बिजली कनेक्शन के बारे में रेलवे की गाइड लाइन के आधार पर ही निर्णय होगा। रेलवे को इसके उद्घाटन के बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

Tags:    

Similar News