आगरा: नई टाउनशिप में धनवर्षा... मिलेगा चार गुना मुआवजा; इतना रखा गया प्रति हेक्टेयर सर्किल रेट

Update: 2023-11-02 08:13 GMT

ककुआ और भांडई के बीच बसने वाली नई टाउनशिप में किसानों पर मुआवजे के रूप में नोटों की बारिश होगी। भांडई में 60 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर सर्किल रेट है, जिसका चार गुना 2.40 करोड़ रुपये प्रति हेक्टेयर मुआवजा किसानों को मिलेगा। ककुआ में 1.25 करोड़ रुपये की सर्किल रेट से चार गुना करीब पांच करोड़ रुपये प्रति हेक्टेयर मुआवजा बांटा जाएगा।

आगरा विकास प्राधिकरण नई टाउनशिप को 133 हेक्टेयर भूमि पर बसाएगा। भांडई में 28 और ककुआ में 97 हेक्टेयर भूमि अधिगृहीत की जाएगी। करीब सात हेक्टेयर भूमि ग्राम सभा से मिलेगी। पहले चरण में मुआवजा वितरण के लिए शासन से 150 करोड़ रुपये एडीए के लिए सीड कैपिटल के रूप में मंजूर हो गए हैं।

एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़ ने बताया कि 132 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण पर कुल 783 करोड़ रुपये खर्च आएगा। जिसमें 50 फीसदी सरकार और 50 फीसदी अंशदान एडीए स्वयं के संसाधनों से करेगा। इसके अलावा अधिगृहीत भूमि पर लगे पेड़ व निर्माणों का मुआवजा किसानों को अलग मिलेगा। जिसका मूल्यांकन राजस्व विभाग से कराया जाएगा। मुआवजा राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजी जाएगी।

299 किसानों से ली जाएगी जमीन

नई टाउनशिप के लिए ककुआ व भांडई में 299 काश्तकारों की जमीन ली जाएगी। इस योजना के पीछे एडीए का मकसद नए शहर की परिकल्पना को धरातल पर उतरना है। एडीए का क्षेत्रफल 520 वर्ग किमी है। 169 गांव और नगर निगम सीमा 100 वार्ड तक एडीए की सीमा है। फिलहाल एडीए क्षेत्र में 17.60 लाख आबादी है। लेकिन, अगले तीन दशक में इसके तीन गुना बढ़ने का अनुमान है। नई टाउनशिप में एडीए प्रत्येक आय वर्ग के लिए आवास, व्यावसायिक, औद्योगिक क्षेत्र विकसित करेगा।

Tags:    

Similar News