डाक कांवड़ के लिए प्रशासन ने की खास तैयारियां, अलग से बनाया प्लान, इस समय हाईवे पर एक करोड़ कांवड़िये

Update: 2024-07-31 07:50 GMT

सोनू सिंह

गाजियाबाद। उत्तरी भारत की सबसे बड़ी कांवड़ यात्रा अब पूरी तरह चरम पर है। हरिद्वार के गंगा घाटों से लेकर दिल्ली तक हाईवे पूरी तरह से केसरिया रंग में रंगा नजर आ रहा है। कांवड़ में गंगाजल भरकर कांवड़िया अपने गंतव्य के लिए आगे बढ़ रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक इस समय एक करोड़ के लगभग कांवड़ियां हाईवे पर है।

आज से पैदल जाने वाले कांवड़ यात्रियों की संख्या में कुछ कमी आएगी और डाक कांवड़ियों का सैलाब उमड़ेगा। हाईवे पर हरिद्वार जाने और आने वाले रास्तों पर डाक कांवड़ियों का कब्जा शुरू हो चुका है। इस बार शिवरात्रि दो अगस्त को है। शिवरात्रि पर्व पर गंगाजल से भगवान शिव का जलाभिषेक किया जाएगा। दूरदराज क्षेत्रों के अधिकांश कांवड़ यात्री अपने गंतव्यों के नजदीक पहुंचने वाले हैं। डाक कांवड़ से रुड़की और हरिद्वार के पास से हाईवे पर पैदल कांवड़ यात्रियों की संख्या कम होने लगी है। डाक कांवड़ के लिए पुलिस प्रशासन ने अलग से प्लान तैयार किया है ताकि आमजन को कोई असुविधा न हो।

डाक कांवड़ के वाहनों की गति पर नियंत्रण के लिए डाक में कांवड़ के वाहनों की गति पर नियंत्रण के लिए पुलिस ने योजना बनाई है। डाक कांवड़ को लेकर खास तैयारियां की गईं हैं ताकि किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। डाक कांवड़ के कारण कोई दुर्घटना न हो। इसके लिए सभी चौक और तिराहों पर पुलिस बल तैनात किया गया है। गंगनहर कांवड़ पटरी पर कांवड़ियों की संख्या अब मेरठ और गाजियाबाद के बीच सिमट गई है। डाक कांवड़ को देखते हुए पटरी पर तैनात फोर्स को अब हाईवे की व्यवस्था संभालने के लगाया जा रहा है।

Tags:    

Similar News