गाजियाबाद के 127 स्कूली बसों के फिटनेस न कराने वालों पर होगी कार्रवाई

Update: 2024-08-09 06:17 GMT

सोनू सिंह

गाजियाबाद। प्रदेश में हो रही स्कूली बसों और अन्य बसों की स्थिति के संबंध में मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक होनी प्रस्तावित है। जिसके मद्देनजर अवगत कराना है कि जनपद गाजियाबाद में कुल 127 स्कूली बसें ऐसी हैं, जिन्होंने अभी तक वाहनों का फिटनेस नहीं कराया है।

परिवहन विभाग, गाजियाबाद ने उक्त सभी 127 स्कूली बसों के संबंध में न केवल नोटिस निर्गत किये हैं तथा स्कूलों का थानावार विभाजन करते हुए अधिकारियों को भी स्कूलों में जाकर व्यक्तिगत रूप से संपर्क करते हुए अनफिट स्कूल बसों को फिटनेस प्राप्त करने के लिये प्रेरित भी किया जा रहा है। साथ ही हमारी प्रवर्तन टीमें भी सड़क पर चेकिंग के दौरान ऐसे स्कूली वाहन जिनके फिटनेस समाप्त है, उनके संचालन को प्रतिबन्धित करने के लिए प्रवर्तन कार्रवाई भी कर रही हैं। केडी सिंह सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) गाजियाबाद ने अवगत कराया कि नोटिस प्रेषित करने के बाद वाहनों के पंजीयन निलम्बन की कार्रवाई कार्यालय स्तर पर प्रचलित है। सहमत होंगे कि बावजूद इस कार्रवाई के उक्त बसों के संचालन होने से इन्कार नहीं किया जा सकता और स्कूली प्रबन्धकों / प्रधानाचार्यों से संपर्क करने के बावजूद भी कतिपय स्कूल प्रबन्धन अभी भी वाहनों का फिटनेस नहीं करा रहे हैं।

केडी सिंह गौर सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) गाजियाबाद ने डीएम को पत्र के माध्यम से अनुरोध किया कि इस कार्य में शिक्षा विभाग के अधिकारियों, जिला विद्यालय निरीक्षक / बेसिक शिक्षा अधिकारी भी रूचि लिया जाना अपेक्षित है। यह भी अनुरोध है कि उक्त अधिकारियों को के स्तर से कड़े निर्देश जारी किये जाये कि पत्र के साथ संलग्न स्कूली वाहनों के फिटनेस कराने के लिए प्रबन्धकों को न केवल कड़ाई पूर्वक फिटनेस कराने के लिये निर्देशित करें बल्कि बार-बार नोटिस प्रेषित करने के बावजूद भी फिटनेस न कराने वाले स्कूलों की मान्यता निरस्त करने के सम्बन्ध में भी आवश्यक कार्रवाई कराने का कष्ट करें। केडी सिंह गौर सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) ने समस्त जनपदवासियों से अपील की है कि जिस स्कूली वाहन की फटनेस न हो ऐसे वाहनों में अपने बच्चों का मत भेजिए ताकि स्कूल प्रबंधक उन वाहनों की फिटनेस कराये, जिससे वाहन दुर्घटना होनी की संभावना नहीं रहेगी और आपके बच्चे सुरक्षित सफर कर पाएंगे। यदि स्कूल प्रबंधक वाहनों का फिटनेस नहीं करायें तो उसके लिए विभागीय पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराये।

Tags:    

Similar News