गाजियाबाद में डीएम के आदेश पर खाद्य पदार्थों और जूस की कुल 48 दुकानों की जांच की गई, एफडीए ने खाद्य कारोबारियों को दिए ये निर्देश

Update: 2024-09-27 12:36 GMT

- अभियान में मौजूद रहे खाद्य सुरक्षा अधिकारी

- चार दुकानों का नहीं पाया गया पंजीकरण

मोहसिन खान

गाजियाबाद। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह के निर्देश पर दुकानों पर विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान के दौरान खाद्य कारोबारियों को एफडीए ने फोटो, पहचान पत्र, पंजीकरण प्रमाण पत्र और लाइसेंस फूड सेफ्टी डिस्पले बोर्ड पर प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। इस अभियान में दो दिनों में जिले में खाद्य पदार्थों और जूस की कुल 48  दुकानों की जांच की गई। गर्मी और वर्षा के मौसम में होने वाले संचारी रोग और खाद्य जनित बीमारियों पर नियंत्रण के लिए विशेष अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान जिले में बिना पंजीकरण के संचालित जूस की चार दुकानों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

साफ- सफाई के निर्देश दिए गए

विशेष अभियान के तहत जूस की दुकानों पर पहुंची एफडीए टीम ने साफ-सफाई रखे जाने के संबंध में लोगों को जागरूक किया। मौके पर खाद्य पंजीकरण की प्रति को चस्पा किया गया ताकि कोई भी ग्राहक पंजीकरण की प्रति देख सके और आश्वस्त हो सके जिस दुकान से वह जूस ले रहा है, उसका एफडीए में पंजीकरण कराया गया है। अभियान के दौरान कुल 20 जूस की दुकानों से जांच के लिए सेंपल लिए गए हैं।

अभियान में ये खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने दुकानों पर की छापेमारी

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों शैलेन्द्र सिंह, मोहित कुमार, महेन्द्र प्रताप सिंह, देवांश चतुर्वेदी, विजय कुमार, प्रेमचन्द, दर्पण कुमार, अंशुल पांडेय, नरेन्द्र कुमार, अमित कुमार सिंह और जयपाल सिंह द्वारा विशेष अभियान चलाया गया। खास तौर से जूस की दुकानों की जांच की गई। अभियान के दौरान लिए गए सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं यदि किसी सैंपल में मिलावट या गुणवत्ता में कमी पाई जाती है तो दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

चार दुकानों का पंजीकरण नहीं पाया गया

लोनी क्षेत्र के डीएलएफ अंकुर विहार स्थित दिल्ली जूस सेंटर, संजयनगर सेक्टर- 23 स्थित दिल्ली जूस सेंटर और बालाजी जूस सेंटर का निरीक्षण के दौरान पंजीकरण नहीं पाया गया। बिना खाद्य पंजीकरण के खाद्य कारोबार करने के कारण चार जूस सेंटर्स के खिलाफ न्याय निर्णय अधिकारी न्यायालय में वाद दायर की गई है।

Tags:    

Similar News