बोले योगी- ज्ञानवापी मस्जिद ही 'साक्षात विश्वनाथ' भगवान है, जानें सीएम ने इसके पीछे शंकराचार्य और काशी विश्वनाथ के मुलाकात की क्या कहानी सुनाई?

Update: 2024-09-14 09:04 GMT

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ज्ञानवापी को साक्षात 'विश्वनाथ' कहा है। उन्होंने कहा कि ज्ञानवापी को आज लोग दूसरे शब्दों में मस्जिद कहते हैं लेकिन वह मंदिर विश्वनाथ का ही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यानी शनिवार को डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी में नाथपंथ पर आयोजित संगोष्ठी का शुभारंभ किया।

उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए करते हु्ए कहा कि जब शंकराचार्य काशी विश्वनाथ आए तो भगवान विश्वनाथ ने उनकी परीक्षा लेनी चाही। जब वे गंगा नदी में सुबह ब्रह्ममुर्हत में स्नान के लिए जा रहे थे तो भगवान विश्वनाथ ने एक अलग रूप (चांडाल) में उनके सामने खड़े हो गए। सामने खड़े होता देख सामान्य रूप में उनके मुंह से निकलता है कि मेरे सामने से हटो। तब वो आदिशंकराचार्य से प्रश्न पूछता है कि आप किसको हटाना चाह रहे हैं। आपका ज्ञान क्या इस भौतिक काया को देख रहा है या ब्रह्म को देख रहा। अगर ब्रह्म सत्य है तो ये ब्रह्म मेरे अंदर भी है और अगर इस ब्रह्म सत्य को जानकर ठुकरा रहे हैं तो ये सत्य नहीं है।

शंकराचार्य ने जब एक 'चांडाल' से ज्ञानपूर्ण बातें सुनी तो वह हैरान हो गए। तब शंकराचार्य ने उनसे पूछा कि आप कौन है तब उसने अपना परिचय स्वयं विश्वनाथ के रूप में दिया और कहा कि मैं वही विश्वनाथ हूं, जिसकी पूजा के लिए आप यहां आए हैं। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से लोग ज्ञानवापी को मस्जिद कहते हैं लेकिन ज्ञानवापी 'साक्षात् विश्वनाथ' है।

Tags:    

Similar News