'योग ने दुनिया को एकजुट किया, भारत की अपील पर साथ आना ऐतिहासिक...', योग दिवस पर पीएम मोदी का संदेश

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, योग एक स्वस्थ और शक्तिशाली समाज का निर्माण करता है, जिसमें सामूहिक ऊर्जा बहुत अधिक है। उन्होंने कहा कि योग एक विचार है, जिसे आज विश्व ने भिन्न बताया है। योग आज वैश्विक भावना बन गई है। योग ने सदाबहार बंधन का काम किया है। हमारे आदर्श हों, जर्जर भारत का दर्शन हो या दृष्टि हो, हम हमेशा जुड़ते हैं, विचारधारा और विचारधारा की परंपरा को स्थापित करते हैं।

Update: 2023-08-19 07:42 GMT

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। योग दिवस पर पूरे देश में कार्यक्रम आयोजित किये गये. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी समेत कई राजनेताओं ने अलग-अलग स्थानों पर योग दिवस के कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क से संदेश जारी किया और राष्ट्र को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि योग ही योग है, भारत की अपील पर 180 देशों का एक साथ योग के लिए आना ऐतिहासिक है. योग हमें एक साथ लाया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, योग एक स्वस्थ और शक्तिशाली समाज का निर्माण करता है, जहां सामूहिक ऊर्जा बहुत अधिक होती है. उन्होंने कहा कि योग एक विचार है, जिसे आज पूरे विश्व ने अपनाया है. योग आज वैश्विक भावना बन गया है। योग ने हमेशा जोड़ने का काम किया है।' चाहे हमारे आदर्श हों, चाहे भारत का दर्शन या दृष्टि हो, हमने हमेशा जुड़ने, अपनाने और अपनाने की परंपरा को पोषित किया है।

पीएम ने कहा, हमने नये विचारों का स्वागत किया है। उन्हें सुरक्षा दी गयी है. हमने विविधता को समृद्ध किया है.' उन्हें सेलिब्रेट किया है. योग ऐसी हर संभावना को प्रबल बनाता है। योग हमारी अंतर्दृष्टि को विस्तृत करता है। योग हमें उस चेतना से जोड़ता है, जो हमें एकता का एहसास कराती है। योग के माध्यम से हमें अपने विरोधाभासों को खत्म करना है। हमें योग के माध्यम से विरोध और प्रतिरोध को समाप्त करना होगा। एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना को हमें दुनिया के सामने उदाहरण के तौर पर प्रस्तुत करना है।

सिक्किम में सेना के जवानों ने किया योग

पीएम मोदी ने कहा, योग के लिए कहा गया है कि कर्म में कुशलता ही योग है. मुक्ति के अमृत में, जब हम योग की पूर्णता तक पहुंचते हैं, तो यह मंत्र बहुत महत्वपूर्ण है। योग के माध्यम से हमने कर्मयोग तक का सफर तय किया है। मेरा मानना है कि योग से हम अपने स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाएंगे। हमारी शक्ति, हमारा मानसिक विस्तार, हमारी चेतना शक्ति, इसी संकल्प के साथ आप सभी को योग दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ।

ओडिशा में रेल मंत्री ने किया योग

पीएम मोदी ने कहा, ''मैं संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम में हिस्सा लूंगा. भारत के आह्वान पर 180 से ज्यादा देश यहां एकजुट होंगे, जो एक ऐतिहासिक क्षण होगा. जब संयुक्त राष्ट्र के सामने रखा गया था योग दिवस का प्रस्ताव 2014 में राष्ट्र महासभा में इसे रिकॉर्ड संख्या में देशों का समर्थन प्राप्त हुआ था।


Tags:    

Similar News