विशेष सिक्के कब और क्यों जारी किए जाते हैं, नियमित सिक्कों से कितने भिन्न हैं

Update: 2023-05-27 07:18 GMT

देश के नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (28 मई, 2023) को करेंगे। इस मौके को खास बनाने के लिए वित्त मंत्रालय ने 75 रुपए का खास सिक्का जारी करने का फैसला किया है।

इस सिक्के की कीमत 75 रुपए होने की वजह भारत की आजादी के 75 साल पूरे होना है। यह कॉइन बेहद खास होने वाला है। आइये जानते है...

इस सिक्के में क्या होगा खास?

देश के नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी होने वाले इस सिक्के के पहले भाग में बीच में 'अशोक स्तंभ' होगा और उसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा. इसके साथ ही सिक्के के बायीं तरफ हिंदी में 'भारत' और दायीं तरफ अंग्रेजी में 'इंडिया' लिखा होगा। इस सिक्के के पहले भाग में नीचे की तरफ रुपए के चिन्ह के साथ 75 रुपए लिखा होगा।

वहीं, दूसरे भाग में संसद परिसर की तस्वीर होगी। इसके ऊपरी हिस्से में 'संसद परिसर' शब्द देवनागरी लिपि में लिखा होगा। वहीं, इसके निचले हिस्से में अंग्रेजी में 'पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स' खुदा होगा।

इस सिक्के का वजन लगभग 35 ग्राम है. यह 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा और 5-5 फीसदी निकेल और जिंक से बना होगा।

कौन से हैं खास सिक्के?

सरकार द्वारा विशेष सिक्के किसी महत्वपूर्ण अवसर को चिन्हित करने या किसी विशिष्ट व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए जारी किए जाते हैं। इन्हें 'स्मारक' सिक्कों के रूप में भी जाना जाता है।

कब और कितनी बार विशेष सिक्के जारी किए गए हैं?

इससे पहले भी सरकार कई मौकों पर खास सिक्के जारी कर चुकी है। अक्टूबर 2020 में, खाद्य और कृषि संगठन की 75 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए 75 रुपये का सिक्का जारी किया गया था। 2022 में दिल्ली में हुए 90वें इंटरपोल सम्मेलन में पीएम मोदी ने 100 रुपये का सिक्का जारी किया था. वहीं आईआईटी रुड़की के 175 साल पूरे होने के मौके पर 175 रुपये का सिक्का जारी किया गया.

वे सामान्य सिक्कों से कितने भिन्न हैं?

सरकार द्वारा जारी किए गए विशेष सिक्के कानूनी निविदा नहीं हैं। इस वजह से इनका इस्तेमाल ट्रांजैक्शन के लिए नहीं किया जा सकता है।

Tags:    

Similar News