व्हिप क्या है: व्हिप क्या है, जिससे विधायक बंधे होते हैं; अजित पवार के लिए यह कैसे गले की फांस बन सकता है?

Update: 2023-07-05 10:48 GMT

एनसीपी में बगावत के बाद शरद पवार और अजित पवार - दोनों गुटों ने बुधवार को अपने समर्थकों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में शामिल होने के लिए शरद पवार गुट के मुख्य सचेतक जीतेंद्र अवहाद ने अपने सभी विधायकों को एक लाइन का व्हिप जारी किया है और सभी को बैठक में मौजूद रहने का निर्देश दिया है.

महाराष्ट्र की राजनीति (NCP पॉलिटिक्स क्राइसिस) में आज का दिन बेहद अहम साबित होने वाला है। एनसीपी में बगावत के बाद शरद पवार और अजित पवार - दोनों गुटों ने बुधवार को अपने समर्थकों की बैठक बुलाई है।

इस बैठक में शामिल होने के लिए शरद पवार के गुट के मुख्य सचेतक जीतेंद्र अवहाद ने अपने सभी विधायकों को एक लाइन का व्हिप जारी किया है और सभी को बैठक में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है.

वहीं अजित पवार खेमे की ओर से पार्टी के विधायकों, पूर्व विधायकों, सांसदों और कार्यसमिति के सभी सदस्यों को बैठक में शामिल होने के लिए नोटिस जारी किया गया है. इन बैठकों के बाद ही पता चलेगा कि दोनों गुटों में से किस गुट को अधिक समर्थन प्राप्त है.

क्या है व्हिप?

व्हिप का मतलब पार्टी में अनुशासन बनाए रखना होता है. व्हिप कोई पार्टी अपने विधायकों या सांसदों को जारी करती है. व्हिप जारी होने के बाद इसका उल्लंघन करने से विधायक या सांसद की सदस्यता खतरे में पड़ सकती है. व्हिप जारी होने के बाद सदस्यों के लिए इसका पालन करना अनिवार्य हो जाता है.

आसान शब्दों में कहें तो जब सदन में फ्लोर टेस्ट की स्थिति पैदा होती है तो पार्टी अपने विधायकों या सांसदों को व्हिप जारी करती है. व्हिप जारी करने का उद्देश्य विधायकों या सांसदों द्वारा क्रॉस वोटिंग को रोकना है। व्हिप जारी करने का उद्देश्य अपने सदस्यों को एकजुट करना है।

कौन जारी करता है व्हिप?

व्हिप जारी करने का अधिकार किसी भी राजनीतिक दल के पदाधिकारी के पास होता है, जिसे मुख्य सचेतक या मुख्य सचेतक अधिकारी कहा जाता है। मुख्य सचेतक का काम पार्टी में अनुशासन सुनिश्चित करना होता है। मुख्य सचेतक को यह अधिकार है कि वह पार्टी नेता को अपनी व्यक्तिगत विचारधारा के बजाय पार्टी के नियमों या विचारधारा का पालन करने का निर्देश जारी कर सके।

चाबुक कितने प्रकार के होते हैं ?

व्हिप तीन प्रकार के होते हैं, जिन्हें पार्टी का मुख्य सचेतक जारी करता है। यह एक तरह का लिखित आदेश होता है, जिसका पालन करना पार्टी के सभी सदस्यों का कर्तव्य होता है.

  • वन लाइन व्हिप - वन लाइन व्हिप का उद्देश्य आपकी पार्टी के सदस्यों को वोट देने के लिए सूचित करना है। एक लाइन व्हिप में सदस्यों को इसका पालन करने या न करने का अधिकार है।

  • टू लाइन व्हिप- टू लाइन व्हिप के तहत सदस्यों को मतदान के समय सदन में मौजूद रहने का निर्देश दिया जाता है। सदस्यों को इसका पालन करना अनिवार्य है.

  • तीन लाइन का व्हिप - तीन लाइन का व्हिप सबसे कठिन होता है। इसे सबसे महत्वपूर्ण व्हिप माना जाता है. तीन लाइन का व्हिप गंभीर परिस्थितियों में ही जारी किया जाता है. यदि इसका पालन नहीं किया गया तो सदस्यों के विरुद्ध दल-बदल विरोधी कानून लागू किया जा सकता है और उनकी सदस्यता जा सकती है।

अगर व्हिप का पालन नहीं किया गया तो क्या होगा?

पार्टी की ओर से व्हिप जारी होने के बाद अगर कोई सदस्य व्हिप का पालन नहीं करता है तो उस पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है. वहीं, अगर सदन में पार्टी का मुख्य सचेतक व्हिप जारी करता है और पार्टी का सदस्य व्हिप के खिलाफ जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है. ऐसी स्थिति में सदन की सदस्यता भी खतरे में पड़ सकती है.

Tags:    

Similar News