वंदे भारत एक्सप्रेस: 7 तारीख को पीएम मोदी गोरखपुर से दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे, शेड्यूल जारी

पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. यह हाईस्पीड ट्रेन गोरखपुर-लखनऊ के रास्ते अयोध्या होते हुए चलेगी। पूर्वोत्तर रेलवे ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

Update: 2023-07-06 06:33 GMT

पूर्वोत्तर रेलवे की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को 7 जुलाई को रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही जोधपुर और अहमदाबाद के बीच वंदे भारत को भी वर्चुअली हरी झंडी दिखाई जाएगी।

उद्घाटन के दिन गोरखपुर से लखनऊ तक चलने वाली वंदे भारत दोपहर 3.40 बजे गोरखपुर से चलेगी. रविवार से ट्रेन का नियमित परिचालन होगा. इसे सप्ताह में छह दिन चलाया जायेगा. बुधवार को रेलवे बोर्ड ने ट्रेन का शेड्यूल जारी कर दिया है।

प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक सात जुलाई को अपराह्न साढ़े तीन बजे वह रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर कैब-वे के पास पहुंचेंगे. यहां से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. गोरखपुर से लखनऊ के बीच वंदे भारत ट्रेन को मंगलवार सुबह रवाना कर इसका सफल परीक्षण किया गया है.

यह ट्रेन सुबह 6:05 बजे गोरखपुर से चलकर 8:15 बजे अयोध्या और 10:15 बजे लखनऊ पहुंचेगी। वापसी में यह लखनऊ से शाम 5:15 बजे चलकर रात 9:13 बजे अयोध्या और रात 11:25 बजे गोरखपुर पहुंचेगी. पहले दिन यात्रा कर रहे रेलवे स्कूल के छात्रों से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री वंदे भारत ट्रेन का निरीक्षण भी करेंगे।

वंदे भारत सभी मानकों पर खरा उतरा

वंदे भारत ट्रायल में हर मानक पर खरी उतरी है. मंगलवार को इस ट्रेन से गोरखपुर से लखनऊ तक की 296 किमी की यात्रा निर्धारित समय से 17 मिनट पहले 3 घंटे 58 मिनट में पूरी की गई. अब 7 जुलाई के कार्यक्रम के लिए प्लेटफॉर्म एक के पास जर्मन हैंगर का पंडाल भी बनाया जा रहा है. पंडाल के ठीक सामने एक मंच तैयार किया जा रहा है जहां से प्रधानमंत्री ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.

प्रधानमंत्री जंक्शन के नए मॉडल को देख सकते हैं

वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के बाद प्रधानमंत्री गोरखपुर जंक्शन के लिए 500 करोड़ रुपये की पुनर्विकास परियोजना का शिलान्यास भी करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री प्रेजेंटेशन के जरिए पूर्वोत्तर रेलवे की विकास यात्रा और गोरखपुर जंक्शन के नए मॉडल को देख सकते हैं। रेलवे प्रशासन ने पीएम को पूर्वोत्तर रेलवे की विकास यात्रा का दो मिनट का वीडियो भी दिखाने की तैयारी की है.

उद्घाटन दिवस की ट्रेन अनुसूची

गोरखपुर से प्रस्थान - दोपहर 3.40 बजे

सहजनवां आगमन - शाम 4.05 बजे

सहजनवां से प्रस्थान-शाम 4.07 बजे

खलीलाबाद आगमन-शाम 4.19 बजे

खलीलाबाद से प्रस्थान - शाम 4.21 बजे

बस्ती आगमन------शाम 4.43 बजे

बस्ती से प्रस्थान-----शाम 4.45 बजे

बभनान आगमन-----शाम 5.05 बजे

बभनान से प्रस्थान---05.07 बजे

मनकापुर आगमन--- 05.29 बजे

मनकापुर से प्रस्थान--05.31 बजे

अयोध्या आगमन---शाम 6.00 बजे

अयोध्या से प्रस्थान- शाम 6.02 बजे

बाराबंकी आगमन--शाम 7.32 बजे

बाराबंकी से प्रस्थान- सुबह 7.34 बजे

लखनऊ आगमन---सुबह 8.30 बजे

पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. यह हाईस्पीड ट्रेन गोरखपुर-लखनऊ के रास्ते अयोध्या होते हुए चलेगी। पूर्वोत्तर रेलवे ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

Tags:    

Similar News