UP News: कांवर यात्रा मार्ग पर खुले में मांस की बिक्री पर रोक, CM योगी बोले- कहीं कोई नई परंपरा शुरू न हो

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानून-व्यवस्था और आगामी त्योहारों पर श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए किए जा रहे इंतजामों की समीक्षा कर सख्त निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने वरिष्ठ अधिकारियों से कहा कि आस्था का सम्मान करें, लेकिन कोई नई परंपरा न शुरू हो. बकरीद पर कुर्बानी के स्थान पहले से तय कर लिए जाएं और वहीं कुर्बानी दी जाए। कहीं प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी न दी जाए.

Update: 2023-06-29 06:24 GMT

उत्तर प्रदेश सरकार ने कांवड़ यात्रा के मद्देनजर यात्रा मार्ग पर कहीं भी खुले में मांस की खरीद-बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "कांवड़ भक्तों की आस्था का सम्मान करते हुए, कांवड़ यात्रा मार्ग पर कहीं भी मांस की खुली बिक्री और खरीद नहीं होनी चाहिए। यात्रा मार्ग पर स्वच्छता बनाए रखी जानी चाहिए।" इसके अलावा रास्ते में पीने के पानी की भी व्यवस्था की जाएगी. कहा गया कि, ''अत्यधिक गर्मी को देखते हुए रास्ते में पीने के पानी की भी व्यवस्था की जानी चाहिए.'' जहां भी खाद्य शिविर लगाए जाएं, टीम को खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच करनी चाहिए।''

आस्था का सम्मान करें, लेकिन कोई नई परंपरा शुरू नहीं होनी चाहिए: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानून व्यवस्था और आगामी त्योहारों पर श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए किए जा रहे इंतजामों की समीक्षा कर सख्त निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने वरिष्ठ अधिकारियों से कहा कि आस्था का सम्मान करें, लेकिन कोई नई परंपरा न शुरू हो. बकरीद पर कुर्बानी के स्थान पहले से तय कर लिए जाएं और वहीं कुर्बानी दी जाए। किसी भी दशा में यह भी सुनिश्चित किया जाए कि किसी प्रतिबंधित जानवर की कुर्बानी न हो। शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाए ताकि कोई माहौल खराब करने का प्रयास न कर सके।

-कांवड़ यात्रा मार्गों पर खुले में मांस की बिक्री नहीं होनी चाहिए

सीएम योगी ने कहा कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर खुले में मांस की बिक्री न हो. धार्मिक जुलूसों एवं यात्राओं में हथियारों का प्रदर्शन नहीं किया जाना चाहिए। सीएम ने कहा कि 4 जुलाई से श्रावण मास शुरू हो रहा है, जो अधिक मास के कारण इस वर्ष दो महीने का होगा. श्रावणी शिवरात्रि, नागपंचमी एवं रक्षाबंधन के दौरान सुरक्षा एवं साफ-सफाई के व्यापक प्रबंध किये जाएं। श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए मंदिर प्रशासन से समन्वय कर काशी, अयोध्या एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था की जाए। सीएम योगी ने कहा कि पारंपरिक कांवर यात्रा के मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं और कांवर शिविर के स्थानों को पहले से ही चिन्हित कर लिया जाए. पेयजल एवं स्वास्थ्य शिविर की भी पर्याप्त व्यवस्था की जाए।

'बकरीद पर भी हर स्तर पर पूरी सतर्कता व सतर्कता बरती गई।'

सीएम योगी ने कहा कि बकरीद 29 जून को मनाई जाएगी. कानून एवं व्यवस्था की दृष्टि से यह समय संवेदनशील है। इसलिए हर स्तर पर पूरी सतर्कता और जागरूकता बरती जाए। पिछले दिनों रमज़ान माह और ईद के अवसर पर धार्मिक आयोजनों के कारण यातायात प्रभावित नहीं हुआ था, जिसकी पूरे देश में सराहना हुई थी। कहा कि इसी तरह की व्यवस्था बकरीद और मुहर्रम के मौके पर भी लागू करनी होगी। स्थानीय प्रशासन को धर्मगुरुओं एवं संभ्रांत नागरिकों से संवाद करना चाहिए। कुर्बानी के बाद निकलने वाले अपशिष्ट के व्यवस्थित निस्तारण की व्यवस्था हर जिले में होनी चाहिए। नहीं तो कचरा बीमारी का कारक बन जाता है। इसे लेकर पूरी सावधानी बरती जाए।

धार्मिक जुलूसों/जुलूसों में अस्त्र-शस्त्रों का प्रदर्शन नहीं किया जाना चाहिए। ऐसी कोई घटना न हो, जिससे धार्मिक भावनाएं आहत हों। शरारती तत्वों द्वारा किसी भी समुदाय के लोगों को बेवजह भड़का कर अशांति फैलाने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. इसलिए हर छोटी-बड़ी घटना पर पूरी गंभीरता के साथ कार्रवाई की जाए और संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाए।

Tags:    

Similar News