यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम: 25 अप्रैल से पहले आ सकता है हाईस्कूल-इंटर का रिजल्ट, टूटेगा ये रिकॉर्ड

Update: 2024-04-11 06:39 GMT

गाजियाबाद। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर का परीक्षा परिणाम 25 अप्रैल से पहले घोषित किए जा सकते हैं। अगर परीक्षा परिणाम 25 अप्रैल से पहले घोषित किया जाता है तो यूपी बोर्ड अपना ही रिकॉर्ड तोड़ देगी। इसके पहले कभी भी इतनी जल्दी परीक्षा परिणाम घोषित नहीं किए गए थे। वहीं पिछले साल 2023 में बोर्ड ने 25 अप्रैल को परीक्षा परिणाम घोषित किए थे। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हुई थीं और परीक्षा में प्रदेश भर के करीब 55 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे।

साइबर सुरक्षा की करेंगे पढ़ाई

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में साइबर सुरक्षा की पढ़ाई होगी जिसमें विद्यार्थियों को योग, विज्ञान आदि के साथ-साथ इंटरनेट और साइबर सुरक्षा की भी जानकारी दी जाएगी। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी किया गया है। बता दें कि नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षण संस्थानों में कौशल और आधुनिक शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है। विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि इसके प्रति जागरूक करने के लिए विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा की शिक्षा देना जरूरी है।

डिजिटलीकरण को लेकर फिर होगी सख्ती

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में एक अप्रैल से नया सत्र 2024-25 शुरू हो गया है। नए सत्र में विद्यालयों में एक दर्जन रजिस्टर के डिजिटलीकरण को लेकर फिर सख्ती की जाएगी जिसमें डिजिटल उपस्थिति भी शामिल है। बेसिक शिक्षा विभाग चरणबद्ध तरीके से इसे लागू करेगी। पहले चरण में छात्रों की ऑनलाइन उपस्थिति और मिड-डे मील का रियल टाइम अपडेशन किया जाएगा।

Tags:    

Similar News