UNGA: पीएम मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र में बनेगी मेमोरियल वॉल, शांति मिशन के जवानों को समर्पित होगी

रुचिरा कांबोज ने कहा कि यह स्मारक दीवार इस बात का प्रतीक होगी कि संयुक्त राष्ट्र शांति पर इतना जोर क्यों देता है। साथ ही, यह लोगों को याद दिलाएगा कि उनके निर्णयों की कीमत दुनिया को चुकानी पड़ी है।

Update: 2023-06-15 06:17 GMT

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भारत द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इस प्रस्ताव के तहत संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक स्मारक दीवार का निर्माण किया जाना है। इस स्मारक की दीवार पर उन सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जाएगी, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन पर अपना नाम लिखकर अपनी जान कुर्बान कर दी थी। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने बुधवार को यह प्रस्ताव पेश किया, जिसे 190 देशों ने समर्थन दिया. बाद में यूएन ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

क्यों बनेगी स्मारक की दीवार

संयुक्त राष्ट्र ने इस प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए कहा कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक उपयुक्त और प्रमुख स्थान पर स्मारक दीवार का निर्माण किया जाएगा। यह दीवार उन सैनिकों के सम्मान में बनाई जाएगी, जिन्होंने शांति अभियानों के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी थी। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कांबोज ने कहा कि यह स्मारक दीवार इस बात का प्रतीक होगी कि संयुक्त राष्ट्र शांति पर इतना जोर क्यों देता है. साथ ही, यह लोगों को याद दिलाएगा कि उनके निर्णयों की कीमत दुनिया को चुकानी पड़ी है।

18 देशों द्वारा समर्थित

भारत के इस प्रस्ताव को बांग्लादेश, कनाडा, चीन, डेनमार्क, मिस्र, फ्रांस, भारत, इंडोनेशिया, जॉर्डन, नेपाल, रवांडा और अमेरिका समेत 18 देशों में दाखिल किया गया था। प्रस्ताव में कहा गया है कि इस स्मारक दीवार का निर्माण तीन साल में पूरा हो जाएगा। वर्ष 2015 में, भारत ने संयुक्त राष्ट्र में एक वर्चुअल मेमोरियल वॉल का शुभारंभ किया, जिसमें उन भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई, जिन्होंने शांति अभियानों में अपना बलिदान दिया।

पीएम मोदी ने खुशी जाहिर की

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में मेमोरियल वॉल के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। पीएम मोदी ने इस प्रस्ताव को समर्थन देने के लिए सभी देशों को धन्यवाद दिया। आपको बता दें कि साल 2015 में जब पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर गए थे तो संयुक्त राष्ट्र में अपने भाषण में पीएम मोदी ने शांति मिशन के दौरान शहीद हुए जवानों की याद में स्मारक दीवार बनाने का सुझाव दिया था. यही वजह है कि भारत के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की है.

Tags:    

Similar News