भारत और साउथ अफ्रीका में आज फाइनल मुकाबला, भारत की जीत के लिए की जा रही पूजा-हवन

Update: 2024-06-29 08:15 GMT

नई दिल्ली। आज भारत और साउथ अफ्रीका का फाइल मैच है। ये दोनों टीम ने इस वर्ल्ड में बिना एक भी मैच हारे फाइनल तक पहुंची हैं। आज जो फाइनल जीतेगा टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम बन जाएगी।

बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा। देश भर में भारत की जीत के लिए मंदिरों में पूजा, पाठ और हवन कराए जा रहे हैं।

बता दें कि दोनों ही टीमों ने अभी तक टूर्नामेंट में कोई भी मैच नहीं गंवाया है। साउथ अफ्रीका ने सभी 8 मैच जीते हैं जबकि टीम इंडिया ने 7 मैच जीते और एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। नंबर के हिसाब से दोनों ही टीमें फिलहाल बराबरी की नजर आती हैं लेकिन इन सभी मैचों के नतीजे और प्रदर्शन को देखें तो जहां साउथ अफ्रीका को छोटी से छोटी टीमों के खिलाफ भी संघर्ष करना पड़ा वहीं टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों को भी एकतरफा अंदाज में हराया।

अबकी टीम इंडिया ज्यादा मजबूत नजर आती है और इसकी वजह मजबूत गेंदबाजी के साथ साथ बल्लेबाजों का दमदार प्रदर्शन रहा है। इंडिया कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या और अक्षर पटेल लगातार अच्छा योगदान दे रहे हैं। जबकि ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने भी कुछ मौकों पर अच्छा प्रर्शन किया है। विराट कोहली और शिवम दुबे की फॉर्म इस वर्ड कप में निराशा जनक रहा है।

टीम इंडिया ने पहली बार 2007 में टी20 वर्ल्‍ड कप जीता है वही दक्षिण अफ्रीका की टीम एक बार भी टी-20 विश्व कप का खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है। टीम ने फाइनल तक का भी सफर अब तक तय नहीं किया है। पिछले विश्व कप में नीदरलैंड से हारकर बाहर हो गई थी।

Tags:    

Similar News