लोकसभा में राहुल गांधी के बयानों पर जोरदार हंगामा! बीच बहस में पीएम मोदी और अमित शाह ने जताई आपत्ति

Update: 2024-07-01 11:11 GMT

नई दिल्ली। लोकसभा में आज नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कई मुद्दों पर भारत सरकार को घेरा। राहुल के भाषण के दौरान संसद में हंगामा होते रहा। पक्ष और विपक्ष के बीच खूब गरमागर्मी हुई। यहां तक कि राहुल के कुछ बयानों का जवाब देने के लिए पीएम मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह को भी हस्तक्षेप करना पड़ा। राहुल गांधी के हिंदू पर दिए बयान पर हंगामा हो गया। स्थिति ऐसी आ गई कि पीएम मोदी को खड़े होकर कहना पड़ा कि पूरे हिंदू समुदाय को हिंसक कहना गंभीर विषय है। राहुल गांधी ने अग्नि वीर, नीट परीक्षा, किसान आंदोलन, अयोध्या, नोटबंदी, जीएसटी, महंगाई, मणिपुर जैसे मुद्दे पर सरकार को घेरा। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि राहुल सदन को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष से मांग की कि राहुल गांधी को बयानों के लिए सत्यापन करने का निर्देश दिया जाए।

राहुल गांधी ने अपने भाषण में भाजपा पर हिंसा फैलाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि अभयमुद्रा कांग्रेस का प्रतीक है। अभयमुद्रा निर्भयता का संकेत है, आश्वासन और सुरक्षा का संकेत है। जो भय को दूर करता है और हिंदू, इस्लाम, सिख धर्म, बौद्ध धर्म और अन्य भारतीय धर्मों में दैवीय सुरक्षा और आनंद प्रदान करता है। हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और भय ख़त्म करने की बात की है लेकिन जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वे केवल हिंसा, नफरत, असत्य की बात करते हैं। देश में नफरत और भय का माहौल न हो।

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम कहते हैं कि महात्मा गांधी मर चुके हैं और गांधी को एक फिल्म द्वारा पुनर्जीवित किया गया था। क्या आप अज्ञानता को समझ सकते हैं? एक और बात जो मैंने देखी वह यह है कि सिर्फ एक धर्म नहीं है जो साहस की बात करता है। सभी धर्म साहस की बात करते हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि भारत के विचार संविधान और संविधान पर हमले का विरोध करने वाले लोगों पर एक व्यवस्थित और पूर्ण पैमाने पर हमला किया गया है। हममें से कई लोगों पर व्यक्तिगत हमले किए गए। कुछ नेता अभी भी जेल में हैं। जिस किसी ने भी सत्ता और धन के केंद्रीकरण, गरीबों, दलितों और अल्पसंख्यकों पर आक्रामकता के विचार का विरोध किया उसे कुचल दिया गया। भारत सरकार के आदेश से, भारत के प्रधानमंत्री के आदेश से मुझ पर हमला किया गया। इसका सबसे सुखद हिस्सा ईडी द्वारा 55 घंटे की पूछताछ थी।

राहुल गांधी ने कहा कि आपने हर व्यक्ति के लिए डर का पैकेज दिया। रोजगार तो आपने खत्म कर दिया। अब नया फैशन निकला है नीट। एक प्रोफेशनल स्कीम को आपने कॅमर्शियल स्कीम में तब्दील कर दिया। गरीब मेडिकल कॉलेज नहीं जा सकता। पूरा का पूरा एग्जाम अमीर बच्चों के लिए बनाया है। हजारों करोड़ रुपये बन रहे हैं और कॅमर्शियल पेपर आपने जो बना रखे हैं। सात साल में 70 पेपर लीक हुए हैं। प्रेसिडेंट एड्रेस में न पेपर लीक की बात होगी न अग्निवीर की बात होगी। हम एक दिन के डिस्कशन की मांग की, सरकार ने बोला -नहीं हो सकता।

राहुल गांधी ने कहा कि इनकम टैक्स, ईडी सब स्मॉल बिजनेस ऑनर्स के पीछे पड़े रहते हैं जिससे अरबपतियों का रास्ता साफ हो। मैं गुजरात गया था। टेक्सटाइल इंडस्ट्री वालों ने बताया कि अरबपतियों का रास्ता साफ करने के लिए जीएसटी लाया गया। इस पर किसी ने कहा कि गुजरात भी जाते हैं क्या। राहुल गांधी ने कहा कि जाता रहता हूं। उन्होंने ये भी कहा कि इस बार गुजरात में आपको हराएंगे। लिख के ले लो आपको इस बार गुजरात में हराएंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या ने बीजेपी को मैसेज दिया। अवधेश पासी की ओर संकेत देते हुए उन्होंने कहा कि ये मैसेज आपके सामने बैठे हुए हैं। मैंने कल कॉफी पीते हुए इनसे पूछा कि हुआ क्या। आपको कब पता लगा कि आप अयोध्या में जीत रहे हो। इन्होंने कहा कि पहले दिन से पता था। अयोध्या में एयरपोर्ट बना, जमीन छिनी गई और आज तक मुआवजा नहीं मिला है। जो भी छोटे-छोटे दुकानदार थे, छोटी-छोटी बिल्डिंग्स थी, सबको गिरा दिया गया और उन लोगों को सड़क पर कर दिया गया। अयोध्या के इनोग्रेशन में अयोध्या की जनता को बहुत दुख हुआ। अंबानी जी थे, अडानी जी थे, लेकिन अयोध्या का कोई नहीं था। अयोध्या की जनता के दिल में नरेंद्र मोदीजी ने भय पैदा किया। उनकी जमीन ले ली, घर गिरा दिए लेकिन इनोग्रेशन तो छोड़ो उसके बाहर तक नहीं जाने दिया। इन्होंने मुझे एक और बात बोली कि दो बार नरेंद्र मोदी ने टेस्ट किया कि क्या मैं अयोध्या में लड़ जाऊं। सर्वेयर्स ने कहा कि अयोध्या में मत जाना, वहां की जनता हरा देगी इसीलिए पीएम वाराणसी गए और वहां से बचकर निकले।

Tags:    

Similar News