सबसे बड़े आईटी संकट की चपेट में दुनिया! दिल्ली समेत महानगरों की कंपनियों में ऑनलाइन सेवा ठप जानें एलन मस्क का क्या है कहना

Update: 2024-07-19 09:09 GMT

नई दिल्ली। Microsoft का सर्वर ठप होने के कारण दुनियाभर के यूजर्स को परेशानी हो रही है। इस गड़बड़ी का असर भारत में भी व्यापक तौर पर दिखा। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और गुरुग्राम स्थित विभिन्न कंपनियों में काम कर रहे कर्मचारियों के सिस्टम पर एकाएक एक ब्लू स्क्रीन दिखने लगा। इन तमाम कंपनियों के सिस्टम पर ब्लू स्क्रीन के साथ एक मैसेज भी फ्लैश होने लगा।

इस मैसेज के दिखने के तुरंत बाद ही सभी जगहों पर कंप्यूटर और लैपटॉप एकाएक बंद हो गए। ब्लू स्क्रीन एरर, जिसे ब्लैक स्क्रीन एरर या STOP कोड एरर भी कहा जाता है तब हो सकती है जब विंडोज के साथ कोई गंभीर समस्या अप्रत्याशित रूप से बंद करने या रीस्टार्ट करने के लिए मजबूर करती है। इस गड़बड़ी के दौरान आपको स्क्रीन पर एक मैसेज लिखा दिख सकता है। इस मैसेज में लिखा है कि आपके कंप्यूटर को नुकसान से बचाने के लिए विंडोज़ बंद कर दिया गया है। इससे दिल्ली की कंपनियों में काम बंद हो गए है।

अब इस पर एलन मस्क ने एक्स पर पोस्ट कर शेयर कर लिखा है कि सब बंद लेकिन एक्स चालू। एलन मस्क ने एक तस्वीर भी है जिसमें एक व्यक्ति एक्स है जो कि ऊपर है तो नीचे बहुत सारे व्यक्ति खड़े हुए हैं। मस्क ने इसके साथ लिखा है कि बाकी सब बंद है यह ऐप अभी भी काम करता है। इसके अलावा उन्होंने एक पुराने ट्वीट को भी रिट्वीट किया है। इसमें उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट की तुलना मैक्रोहार्ड से की है। मस्क का ट्वीट Macrohard

माइक्रोसॉफ्ट आउटेज पर भाजपा नेता राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट 365 और माइक्रोसॉफ्ट सुइट का इस्तेमाल लाखों भारतीय करते हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म पर कोई भी रुकावट कई कंपनियों के कारोबार और संचालन को बाधित करती है। मुझे उम्मीद है कि माइक्रोसॉफ्ट जल्द ही अपनी सेवाएं बहाल कर देगा। मुझे पूरा भरोसा है कि भारत सरकार माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करेगी कि सेवाएं जल्द से जल्द बहाल हो जाएं।

Tags:    

Similar News